27 APRSATURDAY2024 5:40:29 PM
Nari

कोरोना का एक लक्षण है गले की खराश, इन देसी नुस्खों से पाएं आराम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 Apr, 2021 01:50 PM
कोरोना का एक लक्षण है गले की खराश, इन देसी नुस्खों से पाएं आराम

कोरोना वायरस की दूसरी लहर दुनियाभर में तेजी से फैल रही है। साथ ही आए दिन इसके अलग-अलग लक्षण देखने में मिल रहे हैं। इनमें से ही एक लक्षण है गले में खराश। ऐसे में इसे हल्के में लेने की जगह तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने में ही भलाई है। वैसे मौसम के बदलने से यह समस्या होना आम बात है। इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकती है। तो चलिए आज हम आपको गले की खराश को कम करने के कुछ देसी उपाय बताते हैं... 

गुनगुने पानी में सिरका या नमक मिलाएं

आप गुनगुने पानी में सिरका या नमक मिलाकर गरारे कर सकती है। इससे गले का दर्द, खराश व अन्य समस्याओं से आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

अदरक का पानी 

अदरक में विटामिन, आयरन, एंटी-वायरस, एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुण होते हैं। ऐसे में इसका पानी पीने से गले की खराश से जल्द राहत मिल सकती है। इसके लिए अदरक का 1 टुकड़ा छिलकर पानी से धोएं। अब पैन में 2 गिलास पानी और अदरक को काट कर डाल दें। पानी को आधा होने तक उबालें। तैयार पानी को छानकर इसमें 1 छोटा चम्मच शहद मिक्स करके घूंट-घूट करके पीएं। इसके अलावा इससे गरारे करें। यह गले की खराश दूर करके गला दर्द आदि परेशानियां से आराम दिलाएगा। 

काली मिर्च और देसी घी

गले की खराश को दूर करने के लिए काली मिर्च पाउडर को थोड़े से देसी घी या बताशे के साथ खाएं। इसके अलावा कालीमिर्च को 2 बादाम के साथ पीसकर खाने से भी लाभ मिलेगा। 

PunjabKesari

काली मिर्च व तुलसी का काढ़ा

आप इसके लिए काली मिर्च व तुलसी का काढ़ा बना कर भी पी सकती है। इसके लिए पैन में 1 कप पानी, 4-5 काली मिर्च और 5 पत्ते तुलसी के डालकर उबालें। तैयार काढ़े को छानकर सोने से पहले सेवन करें। इससे गले से जुड़ी समस्याएं दूर होने में मदद मिलेगी। साथ ही इम्यूनिटी स्ट्रांग होने से मौसमी व कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचाव रहेगा। 


 

Related News