23 APRTUESDAY2024 11:12:02 PM
Nari

नए जूते या चप्पल से पैर कटने पर अपनाएं ये नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 22 Jun, 2021 01:14 PM
नए जूते या चप्पल से पैर कटने पर अपनाएं ये नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

कई बार नए जूते व चप्पल पहनने से पैरों पर घाव होने लगते हैं। इसके कारण पैरों में असहनीय दर्द, जलन व चलने में परेशानी होने लगती है। अक्सर इस दौरान लड़कियां बैंडेज लगाकर फिर से फुटवियर्स पहन लेती है। मगर इससे परेशानी बढ़ने की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकती है। इससे आपके घाव जल्दी भरने के साथ दर्द व जलन से भी जल्दी ही आराम मिल सकता है। चलिए जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में...

PunjabKesari

नारियल तेल और कपूर 

इन दोनों चीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक और हीलिंग गुण होते हैं। ऐसे में आप अपने घाव को ठीक करने के लिए इन दोनों से तैयार मिश्रण को लगा सकती है। इसके लिए कपूर की 1-2 गोलियों को पीस कर पाउडर बना लें। अब एक कटोरी में कपूर पाउडर और 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। तैयार पेस्ट को कॉटन की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे आपके नए जूते व चप्पल से पड़े घाव भरने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

शहद 

शहद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, मॉइस्चराइजिंग और हीलिंग गुण होते हैं। यह त्वचा पर नए जूते या चप्पल को पहनने से हुए घाव व जलन से जल्दी ही राहत दिलाने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच गुनगुना पानी और 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं। तैयार मिश्रण को प्रभावित जगह पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे ऐसे ही लगा रहने दें। 20 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। लगातार 2-3 दिन इस उपाय को करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा। 

एलोवेरा 

एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक और हीलिंग गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में इससे प्रभावित जगह पर लगाने से घाव का दर्द कम होकर ठंडक का अहसास होता है। इसके लिए जरूरत अनुसार एलोवेरा जेल लेकर उसे नए जूते या चप्पल से हुए घाव पर हल्के हाथ से लगाएं। इसे दिन में 2-3 बार लगाएं। ऐसा कुछ दिन लगातार करने से आपका घाव कम होकर ठीक हो जाएगा। 

PunjabKesari

टूथपेस्ट 

टूथपेस्ट दांतों को चमकाने के साथ और भी कई काम आती है। इसमें कुलिंग पॉवर होता है, जो जलन व दर्द को शांत करने में मदद करता है। ऐसे में आप नए जूते या चप्पल के पहनने से हुए घाव ठीक करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए प्रभावित जगह को साफ करके उसके ऊपर थोड़ी सी टूथपेस्ट फैलाकर लगा दें। इसे रातभर ऐसे ही लगा रहने दें। अगली सुबह गुनगुने पानी से इसे धोकर इस्चराइजिंग क्रीम लगाएं। ऐसा कुछ दिन लगातार करने से आपको जल्द ही आराम मिलेगा। 

Related News