01 JUNMONDAY2020 11:45:33 AM
Nari

World Health Day: बीमार नहीं पड़ना चाहते तो अपनाएं ये अच्छी आदतें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Apr, 2020 09:39 AM
World Health Day: बीमार नहीं पड़ना चाहते तो अपनाएं ये अच्छी आदतें

लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने के लिए दुनियाभर में 7 अप्रैल को वर्ल्ड हैल्थ डे मनाया जाता है। आजकल ज्यादातर बीमारियों का कारण गलत लाइफस्टाइल है। अगर आप अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव कर लें तो छोटी-मोटी बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

चलिए आपको बताते हैं कि कौन-सी अच्छी आदतें आपको बीमारियों से बचाने के साथ ताउम्र स्वस्थ रखने में मदद करेंगी।

नाश्ता कभी न छोड़ें

सुबह का नाश्ता दिन भर में सबसे जरूरी खाना होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के साथ आपको एनर्जी भी देता है इसलिए ब्रेकफास्ट कभी ना छोड़ें।

PunjabKesari

योग व एक्सरसाइज

रोजाना कम से कम आधा घंटा योग व एक्सरसाइज जरूर करें। इसमें आप कार्डियो, स्कॉवट, डांस, पिलाटे, प्रणायाम, मेडिटेशन, सूर्य नमस्कार कर सकते हैं।

हेल्दी डाइट लें

जंक फूड्स व अनहैल्दी भोजन से दूर रहें और डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जो पोषक तत्वों से भरपूर हों। ताजे फल, सब्जियां, अनाज, नट्स, डेयरी उत्पाद आपको स्वस्थ रखेंगे। क्रेविंग हो तो फल, सूखे मेवे, दूध या होममेड जूस पीएं।

लिक्विड डाइट लें

दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं। साथ ही जूस, स्मूदी, डिटॉक्स ड्रिंक, नारियल पानी, दूध व ग्रीन टी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

पॉजीटिव रहें

तनाव से दूर रहें क्योंकि यह डिप्रेशन के अलावा हाई ब्लड प्रेशर, एंग्जाइटी और दिल की बीमारियों का कारण भी बनता है। पॉजिटिव रहने के लिए ध्यान लगाएं, म्यूजिक सुनें और काम से थोड़ी ब्रेक लें। साथ ही परिवार व दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिताएं।

PunjabKesari

पूरी नींद लें

नींद पूरी ना होने से थकान, चिड़चिड़ाहट महसूस होने लगती है। ऐसे में कम से कम 6 घंटे और ज्यादा से ज्यादा 8 घंटे की नींद जरूर लें। जितनी गहरी नींद सोएंगे, उतने ही स्वस्थ रहेंगे।

गैजेट्स का यूज कम करें

फोन और लैपटॉप पर ही सारा काम होने लगा है जिससे लोग अपना ज्यादा से ज्यादा समय इनका इस्तेमाल करते हुए बीता देते हैं। मगर इससे आंखो और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में जितना हो सके गैजेट्स, मोबाइल का कम से कम यूज करें।

हाथों की साफ-सफाई

दिनभर आपके हाथों में मोबाइल रहता है और आपकी उंगलिया कंप्यूटर की-बोर्ड पर दौड़ती रहती हैं। इन सभी चीजों में बैक्टीरिया होते हैं, जो हाथों के जरिए पेट में जाकर आपको बीमार बना देते हैं। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आप भोजन से पहले व बाद में हाथों को अच्छी तरह साफ करें।

PunjabKesari

Related News