25 JULTHURSDAY2024 5:00:28 PM
Nari

एड़ियों को कोमल और सुंदर बनाने के लिए फॉलो करें ये आसान ट्रिक्स

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 26 May, 2024 10:37 AM
एड़ियों को कोमल और सुंदर बनाने के लिए फॉलो करें ये आसान ट्रिक्स

नारी डेस्क: हर कोई अपने चेहरे या हाथों की खूबसूरती बनाने के साथ-साथ चाहता है की उसके पैरों की एड़ियां भी कोमल और सुन्दर बनी रहें। ऐसे में बजार में बहुत से क्रीम और प्रोडक्ट्स मिलते हैं जिनसे आप एड़िओं को रूखे और फटने से बचा सकती हैं लेकिन आप चाहें तो घर पर ही कुछ खास टिप्स को अपना कर भी एडियो को सुन्दर बना सकते हैं। जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे कुछ ट्रिक्स जो आपके बेहद काम आएंगे और कुछ दिनों में ही आपको असर दिखने लगेगा।

-सबसे पहले हम अपनी एडियो को गर्म पानी से रोजाना साफ़ करे। गर्म पानी में नमक डाल कर उपयोग करने से यह मर्त त्वचा को हटा देता है।

PunjabKesari

- एडियो को कोमल बनाये रखने के लिए उन पर पेट्रोलियम जेली या वेसलिन रात को सोते समय लगा सकते है। इससे आप के पैरो की एडिया फटेगी नही।

- कैमिकल रहित साबुन का उपयोग फटी एडियो पर उपयोग नही करे। इससे एडियो के फटने की आशंका अधिक हो जाती है।

- पैरो की एडियो को फटने से बचाने के लिए हमेशा पैरों में चप्पल या मोजे पहन कर रखे। इससे आप की एडियो पर गंदकी कम लगेगी और एडिया फटेगी भी नही।

PunjabKesari

- आप एडियो को फटने से बचाने के लिए रोज़ शहद लगा कर भी पैरो की मालिश कर सकते है। 

- ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में पानी की कमी नही रहती है।

ये भी करें ट्राई 

फटी एड़‍ियों पर नीम और शहद का पैक लगा सकते हैं। शहद और नीम का म‍िश्रण एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीर‍ियल है। इससे फटी एड़ि‍यां संक्रमण से बचती हैं। इसके अलावा दूध और शहद, नींबू और नमक, दूध और पपीता आद‍ि पैक्‍स भी एड़‍ियों को मुलायम बनाने के ल‍िए लगा सकते हैं। इन पैक्‍स को हफ्ते में 2 से 3 बार भी अप्‍लाई कर सकते हैं।    

पैरों में हर द‍िन मॉइश्चराइजर लगाएं 

हम चेहरे को तो मॉइश्चराइज करते हैं लेक‍िन पैरों की त्‍वचा को ऐसे ही छोड़ देते हैं। जबक‍ि पूरे द‍िन आप एड़‍ियों के सहारे चलते हैं। एड़‍ियों को मुलायम रखने के ल‍िए हर द‍िन पैर और एड़‍ियों में मॉइश्चराइजर लगाएं। मॉइस्चराइजिंग क्रीम या लोशन लगाने के बाद एड़‍ियों को हल्‍की मसाज दें। लोशन या क्रीम की जगह एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। एड़‍ियों पर बेबी ऑयल लगाकर भी माल‍िश कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News