13 JULSATURDAY2024 7:10:32 PM
Nari

अगर आप भी मां बनने वाली है तो सोनम कपूर की प्रेग्नेंसी डाइट को करें फॉलों

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 08 Jun, 2023 06:17 PM
अगर आप भी मां बनने वाली है तो सोनम कपूर की प्रेग्नेंसी डाइट को करें फॉलों

मां बनना हर एक महिला के लिए एक खूबसूरत एहसास है।  मां बनने के लिए ना केवल शारीरिक परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है बल्कि मानसिक तौर पर भी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इस दौरान गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। साथ ही शरीर को दुगने आवश्यक पोषक तत्व की दरकार पड़ती है। लापरवाही बरतने से मां और बच्चा दोनों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसकी एक झलक देने के लिए हाल ही में मां बनी बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर ने अपनी प्रेग्नेंसी डाइट को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है। बता देे कि सोनम कपूर और उनके पति आनंद आहूजा इस साल अपने पहले बच्चे के माता-पिता बने है। तब से सोनम अपनी प्रेग्नेंसी जर्नी से जुड़ी बातें शेयर कर रही हैं। तो चलिए जानते है उनके बारे में।

सोनम कपूर की प्रेग्नेंसी डाइट

सब्जियां

सोनम ने कहा कि गर्भावस्था की डाइट में विटामिन ए और पोटेशियम को शामिल करना जरूरी है। इन सब्जियों में शामिल हैं- गाजर, शकरकंद, कद्दू, पालक, पका हुआ साग, टमाटर और लाल शिमला मिर्च।

फल

मां बनने के दौरान डाइट में  पोटेशियम से भरपूर फलों को शामिल करना बहुत जरूरी है। जैसे- खरबूजा, हनीड्यू, आम, प्रून, केला, खुबानी, संतरा और लाल व गुलाबी अंगूर।

PunjabKesari

डेयरी प्रोडक्ट्स

प्रेग्नेंसी में फैट फ्री या कम फैट वाले दही का सेवन करें ।

PunjabKesari

अनाज

इस दौरान खाने के लिए तैयार अनाज या पके हुए अनाज का ही सेवन करें।

PunjabKesari

प्रोटीन

इस दौरान अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर अहार का सेवन करें। जैसे कि सेम, दाल और मटर, नट्स, बीज, चिकन, लैंभ, सैलमन फिश, ट्राउट, हेरिंग, सार्डिन, पोलक, आदि।

इंस्टाग्राम पर स्टोरी भी शेयर की

सोनम कपूर ने इंस्टाग्राम पर स्टोरी भी शेयर करते हुए उन्होंने प्रेग्नेंसी के तीन महीने में कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। डाइट में ताजी हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां, अंजीर, कम फैट वाला दूध, साबुत अनाज, नट्स और फिश शामिल करनी चाहिए।' इन सारी चीजों में विटामिन B12, आयरन, ओमेगा-3 और फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं और कुछ मौसमी फलों का सेवन किया है। 
 

 

 

 


 

 
 

Related News