03 MARWEDNESDAY2021 2:47:48 AM
Nari

जिद्दी चर्बी को कम करते हैं अलसी के बीज, जानें खाने का सही तरीका

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 07 Dec, 2020 06:39 PM
जिद्दी चर्बी को कम करते हैं अलसी के बीज, जानें खाने का सही तरीका

औषधिए गुणों से भरपूर अलसी के बीज हमारी सेहत के लिए बहुत फायदमेंद होते हैं। इसका सेवन अलग-अलग व्यंजनों के रूप में किया जाता है। इसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी, ओमेगा 3 फैटी एसिड, आयरन और प्रोटीन पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अलसी के बीजों के इस्तेमाल से न सिर्फ आपकी सुंदरता में निखार आता है बल्कि इसके साथ आपका वजन भी कम होता है । हालांकि बहुत से लोग इसका सेवन भी करते हैं लेकिन इन बीजों को कैसे इस्तेमाल करना है इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। 

PunjabKesari

तो चलिए आपको बताते हैं कि आप किस तरीके से इनका सेवन कर सकते हैं और कैसे ये बीज आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। 

कैसे वजन कम करते है अलसी के बीज 

फैट बहुत से तरीकों होती हैं लेकिन अलसी के बीज आपकी जिद्दी से जिद्दी फैट को भी दूर करने में असरदार होते हैं। दरअसल अलसी के बीजों में   फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे फैट कम होने में मदद मिलती है। वहीं इन बीजों के सेवन से आपका पेट भरा भरा रहता है जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। जिससे आपका वजन खुद ब खुद कम होता जाता है। 

पीएं अलसी के बीजों की यह खास स्मूदी 

तो चलिए आपको हम एक ऐसी खास स्मूदी बताते हैं जिससे आपका वजन काफी कम हो जाएगा। इसके  लिए आपको चाहिए दूध, सेब, खजूर, एक चम्मच अलसी पाउडर। 

1. 1 कप दूध लें
2. सेब लें , खजूर लें और इन सब चीजों को ब्लेंड करें 
3. अच्छे से ब्लेंड करने के बाद आप इसपर अलसी पाउडर डालें और लीजिए आपकी वेट लॉस स्मूदी हो गई तैयार। आप इसका सेवन रोजाना करें और फिर देखिए कमाल। 

PunjabKesari

आपको बता दें कि अलसी के बीजों से सिर्फ वजन ही नहीं बल्कि इससे शरीर को और भी बहुत सारे फायदे होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं..

आंखो की रोशनी तेज होती है 

अलसी के बीजों के सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है। साथ ही एक्जिमा, सोराइसिस आंखों से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा भी कम रहता है। 

हार्मोन रहते हैं बैलेंस

अगर आपको पीरियड प्रॉब्लम रहती है या फिर आपको इन दिनों दर्द रहता है तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। 

कब्ज की समस्या करे हल 

PunjabKesari

अगर आपका पेट साफ नहीं होता है या फिर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो इस समस्या में भी आप अलसी के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे कब्ज और पाचन शक्ति स्ट्रांग होती है। 

जोड़ों के दर्द से मिले राहत 

इन बीजों में मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते है। साथ ही आर्थराइटिस की बीमारी से पीड़ित लोगों को इसका सेवन करने से फायदा मिलता है। 

कैंसर से करे बचाव 

एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होने के कारण इसका सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है। कैंसर से बचने के लिए आप दही में भुने हुए अलसी के बीज मिलाकर खाएं।

शुगर लेवल रखता है कंट्रोल

आप इसका सेवन शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी कर सकते हैं।

Related News