27 APRSATURDAY2024 7:22:30 AM
Nari

भारत में पहला AI Model लॉन्च करेंगे मुकेश अंबानी, 11 भाषाओं में कर सकेगा बात

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Mar, 2024 02:09 PM
भारत में पहला AI Model लॉन्च करेंगे मुकेश अंबानी, 11 भाषाओं में कर सकेगा बात

पिछले कुछ समय से भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस(AI) की काफी सुर्खियों में बना हुआ है। दुनियाभर में कई देशों ने एआई से जुड़े फीचर्स और सर्विसेज भी शुरु कर दी हैं। चैप जीपीटी (ChatGPT) भी एआई के द्वारा बना ही एक प्रोडक्ट है। इसे ओपन एआई (Open AI) ने बनाया है जो कि अमेरिका की एक ऑर्टिफिशयल इंटेलीजेंस रिसर्च कंपनी है। ऐसे में अब भारत भी आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस मॉडल को लॉन्च करने वाला है। इस  सर्विस का नाम भारत जीपीटी (BharatGPT) होगा। इस मॉडल को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और  इंडिया के मशहूर टॉप इंजीनियरिंग स्कूल दोनों ने एक साथ बनाया है। 

लोगों को दिखाया गया मॉडल का टीजर

भारत चैट जीपीटी स्टाइल एक एयर मॉडल है जो अपनी सर्विस मार्च के महीने से शुरु करेगा। भारतजीपीटी एक मेगा कंसोर्टियम है जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और आठ मशहूर यूनिवर्सिटी शामिल हैं। एक इवेंट के दौरान भारतजीपीटी के इस एआई मॉडल का टीजर कुछ लोगों को भी दिखाया गया था। इस मॉडल ने अपने कामकाज की कुछ झलकियां भी दिखाई थी।  

PunjabKesari

11 भाषाओं में करेगा बात 

मॉडल की दिखाई गई झलकियों के दौरान एक बाइक मैकेनिक को एआई मॉडल के साथ तमिल में सवाल पूछते हुए दिखाया गया था। यह मॉडल कुल 11 भाषाओं में बात करेगा।  वहीं एक बैंकर को एआई बॉट के साथ हिंदी में बात करते हुए देखा गया। इसके साथ ही एक डेवलपर ने एआई मॉडल की मदद से कंप्यूटर कोड भी लिखा। 

PunjabKesari

हनुमान रखा गया नाम 

रिलांयस इंडस्ट्रीज की मदद से बनाए गए इस एआई मॉडल का नाम हनुमान रखा गया था। हनुमान नाम का यह एऑई मॉडल मुख्य तौर पर चार क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा जैसे शासन, स्वास्थ्य, देखभाल, शिक्षा और वित्तीय सेवाएं। इस एआई मॉडल को आईआईटी बॉम्बे, रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड और भारत सरकार की मदद से तैयार किया गया है। भारत के इस पहले एआई मॉडल को मार्च में लॉन्च किया जाएगा। 

PunjabKesari

Related News