02 MAYTHURSDAY2024 4:14:04 PM
Nari

इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर भरे चेहरे के पोर्स

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 10 Jan, 2022 06:31 PM
इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर भरे चेहरे के पोर्स

हमारे शरीर में लाखों छिद्र होते हैं जिनसे हमारी त्वचा सांस लेती है। नाक, माथे और गालों के आसपास के छिद्र बड़े और अधिक प्रमुख होते हैं। लेकिन कुछ लोगों के लिए बड़े और  खुले रोम छिद्र चिंता का कारण बन सकते हैं। यह समस्या उन लोगों में ज्यादा पाई जाती है जिनकी त्वचा तैलीय या मिश्रित तैलीय होती है। यह अधिक सीबम उत्पादन के कारण होता है जिसकी वजह से चेहरे पर ब्लैकहैड्स और कील-मुहांसे दिखने लगते हैं। इसके अलावा तनाव, अनुवांशिक और अस्वस्थ त्वचा भी छिद्रों को खोलती है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है त्वचा लोच खोने लगती है और यह और भी ज्यादा खराब होती जाती है। चेहरे के छिद्रों को कम करने के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं-

बर्फ का टुकड़ा

सबसे पहले अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। फिर एक साफ कपड़े में कुछ बर्फ के टुकड़े लपेटें और कुछ सैकेंड के लिए खुले छिद्रों वाले क्षेत्रों पर रखें। ऐसा करना छिद्रों को बंद करने में मदद करता है।

नींबू का रस

नींबू के रस में कसैला प्रभाव होता है और रोमछिद्रों को बंद करने में मदद करता है। गुलाब जल एक प्राकृतिक स्किन टोनर भी है जो रोम छिद्रों को बंद करने में मदद करता है। गुलाब जल और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।

टमाटर का रस

टमाटर का रस भी कसैला प्रभाव डालता है। यह छिद्रों को साफ करता और सिकोड़ता है। रोमछिद्रों को बंद करने के लिए  टमाटर का रस या उसका गूदा खुद ही लगा सकती हैं। इसके अलवा इसमें खीरे का रस और अंडे का सफेद भाग मिलाकर भी  चेहरे पर लगाया जा सकता है। 

दही

यह त्वचा के सामान्य पीएच संतुलन को बहाल करने में मदद करता है। इसे पिसे हुए बादाम, पाऊडर और सूखे संतरे व नींबू के छिलकों के साथ अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को त्वचा पर हल्के हाथों से मलें। फिर पानी से चेहरा साफ कर लें। यह मृत कोशिकाओं की त्वचा को साफ करता है और छिद्रों को कठोर तेल से मुक्त रखता है।

ओट्स

ओट्स को अंडे की सफेदी के साथ मिलाएं और खुले रोमछिद्रों वाली जगह पर लगाएं। जब यह सूख जाए, तो इसे गीला करें और धीरे से रगड़ें। फिर पानी से धो लें। यह तेल को हटाने, छिद्रों को साफ करने और कसने में मदद करता है। यह रोमछिद्रों को बंद होने से भी रोकता है।

Related News