04 AUGTUESDAY2020 3:00:19 AM
Nari

हर मां टीनएजर बेटी को जरूर सिखाएं ये बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Jul, 2020 02:22 PM
हर मां टीनएजर बेटी को जरूर सिखाएं ये बातें

टीनएजर बच्चों की परवरिश पेरेंट्स के लिए सबसे मुश्किल काम होता है, खासकर लड़कियों की। बड़ी होती बेटी के मन में ना जाने कितने ही सवाल चलते हैं, जिन्हें वह किसी से शेयर नहीं कर पाती। ऐसे में मां की जिम्मेदारी बनती है कि वह उनसे बात करें और उन्हें कुछ बातें समझाएं।

बनें बेटी की दोस्त

आप अपनी बेटी की दोस्त बनकर रहें और उनसे अपनी हर बात शेयर करें। इससे बेटी भी अपनी हर बात आपको बताएगी।

PunjabKesari

पीरियड्स के बारे में खुलकर करें बात

अक्सर भारतीय मांएं बेटियों से इस बारे में बात करने से कतराती है क्योंकि उन्हें लगता है कि अभी इस बारे में बात करने का समय नहीं है। मगर, 14 साल की उम्र के बाद बेटी को कभी भी पीरियड्स कभी भी शुरू हो सकते हैं। उन्हें स्कूल में शर्मिंदगी महसूस ना करनी पड़े इसलिए आप पहले ही उनसे इस बारे में बात कर लें।

जिम्मेदार बताए और स्ट्रांग बनाएं

जब लड़कियां स्कूल से कॉलेज में कदम रखती हैं, तो आस-पास का पूरा माहौल बदल जाता है। इस दौरान इस कई स्थितियों का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में उन्हें बताएं कि वो किसी भी परेशानी में डरे नहीं बल्कि हिम्मत से उसका सामना करें।

PunjabKesari

हार का सामना करना सिखाएं

हार-जीत जिंदगी का हिस्सा है इसलिए अपनी बेटियों को सिखाएं कि अगर वो हार जाए तो दुखी ना हो बल्कि ओर मेहनत करें। उन्हें नाकामयाबियों से उसे सीख लेकर आगे बढ़ना सिखाएं।

गलत इंसान से ना हो प्यार

टीनएजर उम्र में अक्सर लड़कियों का किसी ना किसी पर क्रश होता है। ऐसे में उन्हें सिखाएं कि ऐसा करना गलत नहीं है लेकिन यह देखना भी जरूरी है कि आप किसी गलत इंसान के चक्कर में तो नहीं है। ऐसे में उन्हें इस बात की पूरी जानकारी होनी चाहिए कि वह लड़का कैसा है।

खुद पर विश्वास रखना सिखाएं

बेटी को खुद में विश्वास रखना सिखाएं, ताकि जिंदगी के किसी भी मोड़ पर उसका आत्मविश्वास ना डगमगाए, फिर बात चाहे प्रोफेशनल लाइफ की हो या रिलेशनशिप की।

PunjabKesari

Related News