20 MAYMONDAY2024 9:29:03 AM
Nari

सफेद बालों ने बना दिया है जवानी में बूढ़ा ? ये घरेलू नुस्खे बनाएंगे Hairs को जड़ से काला

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 10 May, 2024 11:10 AM
सफेद बालों ने बना दिया है जवानी में बूढ़ा ? ये घरेलू नुस्खे बनाएंगे Hairs को जड़ से काला

आजकल की खराब-लाइफस्टाइल और बालों में केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स लगाने की वजह से उनकी रंगत हल्की होने लगती है। जवानी में ही बाल सफेद हो जाते हैं। इसके बाद शुरु होता है बाल रंगने का झंझट। कई लोग केमकिल युक्त बाजारी रंगों का सहारा लेते हैं तो कई मेहंदी लगाते हैं। लेकिन फिर ये एक रूटीन बन जाती है। बालों को बार- बार रंगन पड़ता है क्योंकि वो कुछ ही दिनों में वापस से सफेद हो जाते हैं। तो क्यों ने फालतू के हेयर कलर पर पैसे उड़ाने के बजाए असरदार घरेलू नुस्खे आजमाएं जाएं। इन घरेलू नुस्खों से आपके बाल जड़ से काले हो जाएंगे।

हिना, आमलकी और भृंगराज

आप अपने सफेद बालों तो काला और चमकदार करने के लिए हिना, आमलकी और भृंगराज का इस्तेमाल करें। बालों के स्वास्थ्य के लिए आजकल इनका खूब इस्तेमाल किया जाता है। आप इनका पेस्ट बनाकर बालों पर लगा सकते हैं।

PunjabKesari

प्याज का रस

प्याज का रस बालों को सफेद होने से रोकने और पहले से सफेद बालों को काला करने का सबसे प्रभावशाली उपाय है। ये गंजेपन से भी छुटकारा देता है। प्याज के रस की रिग्रोथ पावर बहुत ज्यादा है और नए बाल उगाने की ताकत रखता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आफ इसमें सरसों का तेल मिलाएं। इसे बालों में लगाकर कम से कम 15 से 20 मिनट मालिश करें और आधे घंटे बाद पानी से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार ऐसा करें।

PunjabKesari

आंवला रीठा शिकाकाई

सफेद बालों के लिए ये भी असरदार उपाय है। इसका इस्तेमाल करने के लिए इसे रात भर लोहे की कढ़ाई में भिगोकर रखें। अगली सुबह इन सबका पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद इस पानी से धो लें। इस उपाय से आपके बाल घने, मजबूत और काले हो जाएंगे।

PunjabKesari

नारियल तेल से मसाज

बालों को जड़ों को मजबूत बनाने, काले बालों को सफेद करने के लिए आपको सिर की मालिश करनी चाहिए। इसके लिए थोड़ा सा नारियल तेल और थोड़ा सा कैस्टर ऑयल लें। इसमें थोड़ी से मेथी दाने डालकर अच्छी तरह पका लें। इसे ठंड होने पर अपने बालों पर लगाएं और अच्छी तरह सिर की मालिश करें। ये बालों को काला, घना और जड़ से मजबूत बनाता है। इसे रात को लगाएं और सुबह माइल्ड शैम्पू से सिर को धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा करने से अच्छा रिजल्ट मिल सकता है।

 

PunjabKesari

Related News