01 MAYWEDNESDAY2024 9:27:23 PM
Nari

वजन तेजी से होगा कम अगर रोजाना 2 चम्‍मच खाएंगे यह एक चीज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Aug, 2018 03:04 PM
वजन तेजी से होगा कम अगर रोजाना 2 चम्‍मच खाएंगे यह एक चीज

मलाई खाने के फायदे : मलाई खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मगर कई लोग सोचते हैं कि मलाई खाने से फैट बढ़ता है, जोकि गलत है। रोजाना मलाई का सेवन आपका वजन तेजी से कम करता है न की बढ़ाता है। दरअसल, मलाई में प्रोटीन और गुड फैट होता है, जिसके कारण यह वजन बढ़ने नहीं बल्कि कम करने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि किस तरह मलाई के सेवन से आप वजन कम कर सकते हैं।

कब और कितनी मात्रा में खाएं मलाई?
मलाई से गुड फैट और गुड केलेस्‍ट्रॉल दोनों ही मिलता है। इससे हार्ट से जुड़ी बीमारियां भी नहीं होती। मगर मलाई सही समय और लिमिट मात्रा में ही खानी चाहिए। हर किसी को रोजाना 2 चम्‍मच मलाई का सेवन सुबह या दोपहर के समय करना चाहिए। रात को सोने से पहले इसका सेवन बिल्कुल भी न करें। दरअसल, मलाई में प्रोटीन होता है। रात में प्रोटीन को पचाना मुशिकल होता है क्‍योंकि उस वक्‍त बॉडी ज्‍यादा एक्टिव नहीं होती है। ऐसे में मलाई हमेशा सुबह या दोपहर के समय सिर्फ 2 चम्मच ही खाएं।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है मलाई
मलाई में लैक्टिक फर्मेन्टेशन प्रोबायोटिक होता है, जिससे आंतों की सेहत अच्‍छी बनी रहती है। इतना ही नहीं, मलाई का सेवन बॉडी को डिटॉक्स भी करता है। रोजाना 2 चम्मच मलाई खाने से आप घुटनों में दर्द की समस्या से भी बचे रहते हैं। मगर किडनी की समस्‍या होने पर मलाई का सेवन कम ही करना चाहिए क्‍योंकि मलाई खाने से शरीर में यूरिक एसिड बहुत बनता है।
 

वजन नहीं बढ़ता
एक्सपर्ट का कहना है कि रोजाना मलाई खाने से वजन नहीं बढ़ता बल्कि कम होता है। अगर आप वर्कआउट करते हैं तो उससे पहले और बाद में एक चम्‍मच मलाई जरूर खाएं। इससे वजन बढ़ेगा नहीं बल्कि कम होगा और कंट्रोल में भी रहेगा। वर्कआउट करने से जो प्रोटीन लॉस होता है उसकी भरपाई भी मलाई खाने से हो जाती है।

PunjabKesari

इम्‍यून सिस्‍टम को बनाता है मजबूत 
मलाई में विटामिन ए और प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है, जिससे आपका इम्यून सिस्टम ठीक रहता है। इससे आप जल्दी बीमार नहीं होते और कई गंभीर बीमारियों से भी बचे रहते हैं। इसके अलावा मलाई खाने से शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ जाता है और इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को भी मजबूत करता है।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News