30 APRTUESDAY2024 5:53:52 AM
Nari

रोजाना एक बड़ी इलायची खाने से हो सकते है कई लाभ

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 04 Aug, 2017 10:50 AM
रोजाना एक बड़ी इलायची खाने से हो सकते है कई लाभ

बड़ी इलायची के फायदे : मसालों के रुप में इस्तेमाल होने वाली बड़ी इलायची खाने में स्वाद बढ़ाने का काम करती है। लेकिन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इससे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती है। इसेक अलावा बड़ी इलायची त्वचा और बालों की समस्याओं से भी निजात दिला सकती है। औषधीय गुणों से भरपूर बड़ी इलायची से कैंसर से लेकर ब्लड प्रैश जैसी बीमारियों को दूर हो सकती है।  रोजाना 1 बड़ी इलायची का सेवन दूर करेगा ये 8 समस्याएं

 

1. दर्द में राहत
1 बड़ी इलायची खाने से सिरदर्द और थकावट दूर हो जाते है। इसे पीस कर इसमें शहद मिक्स कर लें। इसका सेवन करने से घबराहट, सिरदर्द और थकावट नहीं होगी। इसके अलावा इसे खाने से दांतों, सांसों की दुर्गंध और मसूड़ों की इन्फेक्शन से भी छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

 

2. ब्लड प्रेशर
रोजाना बड़ी इलायची का सेवन करने से ब्लड प्रैशर का समस्यां से छुटकारा मिलता है। ये यूरिनरी हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। जिसके कारण इसके सेवन से ब्लड प्रैशर और गुर्दें की प्रॉब्लम दूर हो जाती है।

PunjabKesari

 

3. पाचन तंत्र मजबूत
बड़ी इलायची शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाती है। जिसके कारण शरीर का पाचन चंत्र मजबूत होता है। इसके अलावा रोजाना इसके सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। जिससे बैक्टीरिया और वाइरल इंफेक्शन खत्म हो जाते है।

PunjabKesari

 

4. ग्लोईंग स्किन
बडी इलायची आपके त्वचा आपकी तवचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसे खाने से स्किन में ग्लो तो आता है। इसके अलावा इसे खाने से चेहरे पर निकले मुहासे भी ठीक हो जाते है। बड़ी इलायची ढलती त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

PunjabKesari

 

5. घने बाल
बड़ी इलायची बालों को लंबा, काले, घने बनाने में मदद करती है। रोजाना इसका सेवन करने से बाल झड़ना भी बंद हो जाते है। बड़ी इलायची में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते जो बालों की समस्यां के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

 

Related News