25 APRTHURSDAY2024 5:17:15 PM
Nari

तलने के बाद बचे कुकिंग ऑयल को साफ करने में काम आएंगे ये Useful Tips

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Feb, 2022 02:18 PM
तलने के बाद बचे कुकिंग ऑयल को साफ करने में काम आएंगे ये Useful Tips

महिलाएं आमतौर पर कुकिंग दौरान तलने में इस्तेमाल किया तेल बेकार समझकर फेंक देती हैं। मगर आप कुछ आसान व कारगर उपायों से इस तेल को साफ करके दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं। चलिए जानते हैं कुकिंग ऑयल साफ करने के कुछ टिप्स व ट्रिक्स...

जालीदार छलनी से करें साफ

बचे कुकिंग ऑयल को इस्तेमाल करने के बाद उसे ठंडा कर लें। बाद में जालीदान छलनी से तेल को छान लें। इससे आपका तेल एकदम साफ व दोबारा इस्तेमाल करने के लायक हो जाएगा।

PunjabKesari

कॉर्न स्टार्च से बनेगी बात

आप कॉर्न स्टार्च की मदद से बचे तेल को साफ कर सकती हैं। इसके लिए पैन में पड़े इस्तेमाल किए हुए तेल में थोड़ा सा कॉर्न स्टार्च डालें। अब इसे एक उबाल आने तक गर्म करें। तेल में उबाल आने तक इसे लगातार कलछी से चलाते रहिए। इससे तेल का जला मिश्रण कॉर्न स्टार्च पर जम जाएगा। फिर थोड़ी देर बाद तेल को छलनी से छानकर डिब्बे में डाल लें।

नींबू करें इस्तेमाल

आप पैन में बचे तेल को नींबू की मदद से साफ कर सकती हैं। इसके लिए तेल को गर्म करके इसमें नींबू के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर डाल लें। तेल को अच्छे से गर्म होने दें। इससे तेल में मौजूद काले कण नींबू से चिपक जाएंगे। इसके बाद आप अपने कुकिंग ऑयल को ठंडा करके छानकर डिब्बे में भर लें।

PunjabKesari

हीट के पास ना रखें

आमतौर पर महिलाए तेल को चूल्हे के पास रख देती हैं। मगर गैस स्टोव से निकलने वाली हीट से तेल खराब होने का खतरा रहता है। इसलिए इसे हीट के पास रखने की गलती ना करें।

रोशनी वाली जगह पर ना रखें

अगर आप भी तेल को अधिक रोशनी व नमी वाली जगह पर रखती हैं तो अपनी आदत बदल लें। इससे आपका तेल खराब हो सकता हैं। इसलिए इसे हमेशा कम रोशनी और सूखी जगह पर रखें।

pc: freepik

 

 

Related News