29 APRMONDAY2024 9:21:48 AM
Nari

दीवारों की फंगस दूर करने के आसान उपाय

  • Updated: 28 Dec, 2017 03:14 PM
दीवारों की फंगस दूर करने के आसान उपाय

घर को साफ-सुथरा रखना बहुत जरूरी है लेकिन कई बार सीलन की वजह से दीवारों पर फंगस जमा होने लगती है। जिससे घर में बदबू भी आनी शुरू हो जाती है और यह घर की खूबसूरती को भी खराब कर देती हैं। इस परेशानी को दूर करना आसान काम नही है लेकिन कुछ घरेलू तरीको से भी इससे झंझट से छुटकारा पाया जा सकता है। 

 

1. सिरका
सिरका सीलन के कारण पैदा होने वाली फंगस को दूर करने का सबसे बढ़िया उपाय है। यह 82 प्रतिशत तक सीलन के कीटाणुओं को मार देता है। इसके अलावा कैमिकल युक्त क्लिनर से सिरका ज्यादा सुरक्षित भी होता है। पानी और सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर स्प्रे बोतल में डाल लें। इसके बाद इसे फंगस वाली दीवार पर स्प्रे करें और 1 घंटे के लिए इसी तरह रहने दें। इस कपड़े से साफ कर लें। कुछ दिनों बाद इस प्रक्रिया को दोबारा फिर दोहराएं। 
 

2. हाइड्रोजन परऑक्साइड
हाइड्रोजन परऑक्साइड एंटी फंगल,एंटी- बैक्टिरियल गुणों से भरपूर होता है। इसे कपड़ों,दीवारों,फर्श,बाथरूम आदि की फंगस दूर करने का काम करता है। इससे दीवारों का रंग भी फेड नही होगा। स्प्रे बोतल में हाइड्रोजन परऑक्साइड डाल लें और 10 मिनट बाद इसे साफ कर लें। 
 

3. डिटर्जेंट
दीवारों को डिटर्जेंट की मदद से भी साफ किया जा सकता है। पानी में डिटर्जेंट डालकर कपड़े को गीला करके साफ करें। 
 

4. बेकिंग सोड़ा
रसोई में इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा साफ-सफाई में भी आपके बहुत का आ सकता है। स्प्रे बोतल में पानी डालकर 1/4 टेबलस्पून बेकिंग सोडा डाल दें। इससे दीवार पर स्प्रे करें और ब्रश की मदद से साफ करें। 
 

5. टी ट्री ऑयल
एक स्प्रे बोतल में 1 कप पानी और एक टीस्पून टी ट्री ऑयल डाल लें। दीवार की फंगस वाली जगह पर यह स्प्रे करें। इसके बाद इसे पानी से साफ न करें और सूखने दें। इसके बाद इसे साफ कपड़े से झाड़ दें और दोबारा स्प्रे करें। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News