30 JULFRIDAY2021 12:22:27 AM
Nari

किचन के काम को आसान बना देंगे ये Tips

  • Edited By neetu,
  • Updated: 13 Jun, 2021 02:03 PM
किचन के काम को आसान बना देंगे ये Tips

किचन में काम के दौरान बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ छोटे-छोटे पर असरदार टिप्स लेकर आए है। इनकी मदद से आप अपनी डेली रूटीन का काम आसानी से कर सकती है। चलिए जानते हैं उन किचन टिप्स के बारे में...

1. डोसा बनने पर पैन पर चिपक जाए तो...

गर्म तवे पर थोड़ा पानी डालकर कपड़े से साफ कर लें। फिर तवे की बीच में डोसा का बैटर डालकर उसे एक ही जगह से गोल घुमाएं। ध्यान रखें, अगर आप चावल का डोसा बनाकर रही है तो तेल नहीं पानी डालें। इसके अलावा मूंग का डोसा बनाने पर तवे पर तेल डालकर कपड़े से साफ कप बैटर डालें। इससे आपका डोसा एकदम क्रिसी व टेस्टी बनेगा। 

2. पोहा मुलायम बनाने के लिए 

आपका पोहा बनने के बाद ड्राई या सख्त हो जाता है तो इसके लिए पोहा में सब्जियां डालने के बाद इसमें 2 बड़े चम्मच कच्चा या उबला दूध डाल दें। इसे अच्छे से मिलाकर 1-2 मिनट तक ढककर पकाएं। फिर ढक्कन को दोबारा खोलकर पोहा मिलाएं। आप देखेगी की आपका पोहा एकदम मुलायम होगा। 

3. गुड़ की चाय बनाने के लिए 

सेहत को दुरुस्त व वजन कंट्रोल करने के लिए गुड़ की चाय फायदेमंद मानी जाती है। मगर अक्सर गुड़ की चाय फटने की परेशानी रहती है। इसके लिए आप चाय में दूध पहले से उबाल कर यानि गर्म दूध मिलाएं। साथ ही इसमें सिर्फ 2-3 उबाल ही आने दें। इससे आपकी चाय नहीं फटेगी। 

PunjabKesari

4. पनीर की सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए

शाही पनीर या कोई पनीर की सब्जी बनने के बाद इसमें थोड़ी सी चीनी या शहद मिलाएं। इससे सब्जी का स्वाद और भी बढ़कर आएगा। अलग आप चीनी डाल रहे हैं तो इसे घुलने के लिए थोड़ा सा पका लें। 

5. अंडा का मिश्रण ज्यादा फूलने के लिए 

अंडों को बाउल में फोड़कर 1 मिनट तक मिक्सर से बीट करें। इसके साथ ही इसमें थोड़ी सी पीसी चीनी मिलाकर बीट करें। इससे आपका अंडे के बैटर दोगुणा फूल जाएगा। फिर आप इससे आसानी से आमलेट बनाकर खाने का मजा ले सकती है।

6. बिना परेशानी लहसुन छिलने के लिए 

लहसुन का छिलका निकालने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। मगर आप कुछ टिप्स को अपनाकर आसानी से छील सकती है। 

- इसके लिए लहसुन की कलियों को अलग-अलग कर दें। बाद में इसे माइक्रोवेव में 10 सेकेंड के लिए रखें। 
- माइक्रोवेव ना होने पर आप इसे तवे पर सेंक सकती है। 
- इसके अलावा गर्म पानी में 10 मिनट तक लहसुन की कलियों को भिगो दें। इससे आपके लहसुन का छिलका आसानी से निकल जाएगा। 

PunjabKesari

7. अगर बटर पेपर ना हो

केक बनाने के लिए बटर पेपर की जरूरत पड़ती है। मगर कहीं आपके पास यह ना हो तो आप इसकी जगह पर प्लेन यानि सफेद कागज को इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए कंट्रेनर की शेप के हिसाब से पेपर को काट लें। फिर उसके ऊपर घी या बटर लगाकर डिब्बे में रखें। उसके ऊपर से दोबारा घी या बटर लगाकर अपने केक का बैटर भरें। इससे आपका केक बिना चिपके आसानी से बन जाएगा। 

8. खीर में गांठ ना बनाने के लिए 

खीर बनने के बाद इसमें 2 बड़े चम्मच मिल्क पाउडर मिलाकर 2-3 मिनट धीमी आंच पर पकाएं। आप इसकी जगह पर दूध को धूप में सूखाकर भी डाल सकती है। इससे खीर में गांठें नहीं बनेगी और साथ ही इसका टेस्ट बढ़कर आएगा। 

9. पापड़ से बनाएं टेस्टी डिश 

घर पर अचानक से मेहमान आने पर आप पापड़ से चटपटा स्नैस बना सकती है। इसके लिए पापड़ को बीच से 2 भागों में काट लें। फिर इसे तवे पर हल्का सा सेंक लें। ध्यान रखें, इसे बस हल्का पकने तक की सेंकना है। फिर पापड़ को मोड़कर कोन की शेप दें। अब इसमें भेल या सब्जियों में नमक, मिर्ची आदि मसाले डालकर भर दें। आपका चटपटा नाश्ता बनकर तैयार है। 

Related News