02 MAYTHURSDAY2024 4:49:02 AM
Nari

शरीर में दिखने वाले ये 5 लक्षण देते हैं Cancer का संकेत, पहली Stage में बरतें सावधानी

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Nov, 2023 10:41 AM
शरीर में दिखने वाले ये 5 लक्षण देते हैं Cancer का संकेत, पहली Stage में बरतें सावधानी

कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है यदि इसके शुरुआती लक्षणों पर गौर न किया जाए तो व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का भी यही मानना है कि यदि कैंसर के लक्षणों की पहचान शुरुआत में हो जाए तो इसे आगे बढ़ने से रोका जा सकता है। शुरुआती स्टेज में कैंसर के लक्षणों पर गौर करके इसका इलाज भी आसानी से किया जा सकता है। हर साल कैंसर के कारण देश में कई सारी मौतें होती है। देश में कैंसर के बढ़ते जोखिम को लेकर लोगों को अलर्ट करने और इससे बचाव के प्रति जागरुकला फैलाने के लिए हर साल 7 नवंबर को नेशनल कैंसर अवेयरनेस डे मनाया जाता है। ऐसे में इस मौके पर आपको बताते हैं कि कैंसर के शुरुआती लक्षण क्या होते हैं। आइए जानते हैं....

बिना वजह वजन कम होना 

रिपोर्ट्स की मानें तो यदि आपका बिना वजह वजन कम होता है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। यदि पिछले कुछ दिनों में आपका वजन 10 पाउंड यानी 415 किलोग्राम या इससे ज्यादा वजन कम हुआ है तो सर्तक हो जाए क्योंकि बहुत से कम मामलों में यह कैंसर का पहला संकेत हो सकता है। 

PunjabKesari

बुखार 

बदलते मौसम में यदि किसी तरह का शरीर में बदलाव होता है तो जुकाम और फ्लू का एक सामान्य लक्षण हो सकता है। वैसे तो यह लक्षण दो या तीन दिन में ठीक भी हो जाता है। लेकिन यदि आपको बार-बार बुखार होता है तो इसका अर्थ है कि आप किसी तरह के कैंसर की चपेट में आने वाले हैं। कैंसर का बुखार ज्यादातर रात में होता है। अगर आपको कोई संक्रमण या अन्य लक्षण नहीं है और पसीने के साथ बुखार हो रहा है तो यह भी कैंसर का लक्षण हो सकता है। 

शरीर के हिस्से में दर्द होना 

वैसे तो शरीर के किसी हिस्से में दर्द होना आम बात है लेकिन यदि दर्द ज्यादा होता है तो यह भी एक बड़ी परेशानी का कारण हो सकता है। कई बार ज्यादा चलने के कारण भी पैरों में दर्द होने लगता है जो कुछ समय बाद ठीक हो जाता है लेकिन अगर किसी व्यक्ति के शरीर के एक हिस्से में लगातार दर्द होता है और दवाई लेने के बाद भी ठीक नहीं हो रहा है तो आप अपना चेकअप जरुर करवाएं। 

PunjabKesari

थकान 

ज्यादा काम करने के कारण वैसे तो थकान होना आम बात है लेकिन यदि पूरी नींद लेने और आराम करने के बाद भी थकान और कमजोरी महसूस होती है इसे नजरअंदाज न करें। यह भी कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है।  

त्वचा का रंग बदलना 

त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है और यह कई तरीकों से प्रभावित होती है। पीलिया भी एक लक्षण है जो संभावित संक्रमण या कैंसर का संकेत दे सकता है। पीलिया का यदि कोई भी लक्षण शरीर में दिखे तो डॉक्टर से संपर्क करें। त्वचा पर होना आने वाले तिल, मस्सों को हल्के में न लें। किसी तरह का बदलाव होना, फफोले पड़ना, रंग बदलना आदि महसूस होना डॉक्टर को दिखाएं। 

किस तरह करें अपना बचाव? 

एक्सपर्ट्स की मानें तो आप कई बातों का ध्यान रखकर कैंसर का जोखिम कम कर सकते हैं। ऊपर बताए लक्षणों में से यदि कोई भी लक्षण शरीर में दिखता है तो तुरंत जांच करवाएं। इसके अलावा तंबाकू के सेवन से बचें, हरी सब्जियों को सेवन करें। सूरज की सीधी किरणों के संपर्क में न आएं। हेपेटाइटिस बी और एचपीवी जैसे टीके लगवाएं। लगातार मेडिकल चेकअप करवाते रहें।

PunjabKesari

 

Related News