29 APRMONDAY2024 5:29:03 PM
Nari

Dussehra के दिन करें ये चमत्कारी उपाय, जीवन में तरक्की के साथ आएगी खुशहाली

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 21 Oct, 2023 07:05 PM
Dussehra के दिन करें ये चमत्कारी उपाय, जीवन में तरक्की के साथ आएगी खुशहाली

हर साल अश्विन माह में शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि पर दशहरा का पर्व मनाया जाता है। कहा जाता है कि त्रेतायुग में इसी दिन अयोध्या के राजा प्रभु श्री राम ने रावण का वध किया था और माता सीता को अध्योया वापस लेकर आए थे। इस दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत के तौर पर याद किया जाता है। इस दिन पूरे धूम- धाम से दशहरे का पर्व मनाया जाता है। इस बार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन कुछ उपाय करने से लोगों के जीवन से सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। आइए आपको बताते हैं इन उपायों के बारे में...

इस मंत्र का करें जाप

यदि आपको अपने काम या नौकरी में परेशानी आ रही है तो दशहरे के दिन 'ॐ विजयायै नम:' मंत्र का जाप करें। इसके बाद मां दुर्गा की पूजी कर उन्हें 10 फल अर्पित करें। फिर इन फलों को गरीबों में बांट दें। इससे सभी दुख दर्द दूर हो जाते हैं। 

झाड़ू करें दान  

ज्योतिष के अनुसार, दशहरे के दिन शाम के समय मां लक्ष्मी का ध्यान करते हुए मंदिर में झाड़ू दान करें। ऐसा करने से घर में धन और समृद्धि की वृद्धि होती है। 

PunjabKesari

शमी पेड़ के नीचे लगाएं दीपक

इसके अलावा दशहरे के दिन शमी के पेड़ के नीचे दीपक जलाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। यदि आप कानून संबंधी मामलों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये उपाय बहुत उत्तम माना जाता है, साथ ही दशहरा के दिन सुंदरकांड का पाठ करने से हर तरह के संकटों से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

करें नीलकंठ पक्षी के दर्शन

आप शुत्रओं पर विजय प्राप्ति करना चाहते हैं, तो दशहरा के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन जरूर करें। इस दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन करना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा करने से मार्ग में आ रही सारी बाधाएं दूर होती हैं।

PunjabKesari

नारियल और मिठाई करें दान

दशहरे के दिन पीले वस्त्र में एक नारियल लपेटकर एक जोड़ा जनेऊ को मिठाई के साथ किसी मंदिर में दान कर दें। ज्योतिष के अनुसार, इस उपाय को करने से कारोबार में हो रहे घाटे को रोका जा सकता है।


 

Related News