28 APRSUNDAY2024 10:35:50 AM
Nari

लीवर को नैचुरली साफ करने का काम करती हैं ये हेल्दी ड्रिंक्स, घर पर ही बनाएं

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Dec, 2023 01:19 PM
लीवर को नैचुरली साफ करने का काम करती हैं ये हेल्दी ड्रिंक्स, घर पर ही बनाएं

शरीर के जरुर अंगों की बात करें तो उसमें लीवर भी आता है। लीवर शरीर में से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है इसके अलावा यह कई मिनरल्स और आयरन को स्टोर करके शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। ऐसे में इसे स्वस्थ रखने के लिए इसे डिटॉक्स करना भी जरुरी है। लीवर को डिटॉक्स करने के लिए आप दवाईयों की जगह कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक्स जो आपके लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं...

कब करना चाहिए लीवर को डिटॉक्स?

लीवर को डिटॉक्स करने से पहले यह जानना जरुरी है कि शरीर को इसको डिटॉक्स करने की जरुरत कब पड़ती है। थोड़ा सा काम करते ही थकान महसूस होना, स्किन का रंग बदलना, बार-बार एलर्जी होना, छाती में जलन, भोजन शरीर को न लगना जैसी प्रॉब्लम यदि शरीर में दिखे तो कहा जाता है कि लीवर सही तरह से काम नहीं कर रहा और डिटॉक्सीफाई करने की जरुरत है।

PunjabKesari

नींबू और गुनगुना पानी 

शरीर में से फैट बाहर करने के लिए अक्सर कई लोग गुनगुने पानी के साथ नींबू पानी पीने की सलाह देते हैं। वहीं नींबू लीवर की डिटॉक्सीफिकेशन करने में भी मदद करता है। प्रतिदिन एक गिलास नींबू और गुनगुना पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और लिवर बिल्कुल हेल्दी रहता है। गर्म पानी के साथ नींबू आप सुबह और शाम दोनों समय पी सकते हैं। जानकारी की मानें तो एक दिन में एक गिलास से ज्यादा गर्म पानी और नींबू पानी नहीं पीना चाहिए।

हल्दी वाला पानी 

भारतीय घरों में हल्दी का इस्तेमाल भी होता है। यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी होती है जिन लोगों को लीवर संबंधी समस्याएं होती हैं उन्हें एक्सपर्ट्स भी रोज ल्दी का पानी पीने की सलाह देते हैं। हल्दी का पानी शरीर में एंजाइम को बूस्ट करने का काम करत है। इससे खाने के साथ पेट के अंदर गए टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद मिलती है।  रोजाना रात को सोने से पहले आप हल्दी का पानी पी सकते हैं। गुनगुना हल्दी वाला पानी आप पी सकते हैं। 

PunjabKesari

चुकंदर का जूस 

यह भी लीवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और प्लांट बेस्ट नाइट्रेट पाया जाता है जो फैटी लिवर डिजीज से बचाता है। 

अदरक-नींबू वाली चाय 

नींबू में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं वहीं अदरक एक एंटीइंफ्लेमेटरी फूड है। दोनों चीजों का मिश्रण लीवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। इन दोनों चीजों से बनी चाय का सेवन करके आप लीवर को डिटॉक्सीफाई कर सकते हैं। 

PunjabKesari

आंवला जूस 

खाली पेट आंवला का जूस पीने से भी आपका लीवर डिटॉक्सीफाई होगा। यह डिटॉक्स ड्रिंक बालों और त्वचा के लिए बेहद लाभकारी मानी जाती है। इसके अलावा इस ड्रिंक का सेवन करने से लीर की बीमारी भी नहीं होती। 

Related News