20 JUNTHURSDAY2024 12:11:46 AM
Nari

समय से पहले आ रहा है चेहरे पर बुढ़ापा? आज से ही इन चीजों को खाना कर दें बंद

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 10 Jun, 2024 12:52 PM
समय से पहले आ रहा है चेहरे पर बुढ़ापा? आज से ही इन चीजों को खाना कर दें बंद

नारी डेस्क: बिगड़ता लाइफस्टाइल हमारी न सिर्फ सेहत को नुकसान पहुंचाता है बल्कि इसकी वजह से हमारे चहरे को भी नुकसान होता है, जैसे कि समय से पहले ही बूढ़ा दिखना। इसके साथ चेहरे पर फाइन लाइन्स, काले धब्बे और पोर्स ओपेन होने लगते हैं। ऐसे में महिलाएं इन सब से छुटकारा पाने के लिए बहुत से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कुछ खास असर नहीं होता। ऐसे में अगर आप अपने खानपान थोड़ा ध्यान रखती हैं तो आप इस परेशानी से हमेशा के लिए निजात पा सकती हैं। जी हां , हम आपको आज कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से आप समय से पहले ही बूढी हो रहीं हैं और आपको अपनी डाइट से इन्हें निकालने की जरूरत है। तो चलिए अब जानते हैं- 

1. मसालेदार खाना

मसालेदार खाने से ब्लड वेसल्स में सूजन आ जाती हैं और ये टूटने भी लग सकती है, जिससे चेहरे पर बैंगनी रंग के निशान पड़ सकते हैं। यह बॉडी के टेंपरेचर को बढ़ा देता है, जिसके कारण शरीर को ठंडा होने के लिए पसीना आता है। जब पसीना स्किन पर बैक्टीरिया के साथ मिल जाता है, तो यह ब्रेकआउट और धब्बों का कारण बन सकता है। 

PunjabKesari

2. सोडा और एनर्जी ड्रिंक

आप जितना ज्यादा सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन करेंगे आपके टिश्यू की कोशिकाएं उतनी ही तेजी से बूढ़ी होने लग सकती हैं। इसके अलावा, इन ड्रिंक्स में किसी भी दूसरे ड्रिंक की तुलना में ज्यादा शुगर और कैलोरी होती है, जो मुंह में एसिड बनाती है और दांतों में सड़न पैदा कर सकती है। जब शरीर को में शुगर ज्यादा होती है तो यह स्किन के कोलेजन और इलेस्टिसिटी को सख्त कर सकता है और झुर्रियाँ और फाइन लाइन्स का कारण बन सकता है। 

3. शराब

आपकी स्किन आपके रहने के तरीके, खानपान और पर्यावरण के कारण ज्यादा तेजी से बूढ़ी होने लग जाती है. ऐसा ही कुछ एल्कोहल भी करता है। यह आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट करता है जो आपकी स्किन को ड्राई करता है। 

PunjabKesari

4. प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट जैसे बेकन, हॉट डॉग, बेकन, सॉसेज में फैट, सोडियम और सल्फाइट की मात्रा ज्यादा होती है जो स्किन के डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती है।  

 5. बेक्ड फूड

कुकीज़ या केक जैसे पके हुए फूड आइटम्स में फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो आपके वजन बढ़ने का एक कारण बनता है। इनको बनाने के लिए घी, चीनी जैसी चीजों को अधिक इस्तेमाल किया जाता है। 

PunjabKesari
 

Related News