27 APRSATURDAY2024 8:30:37 PM
Nari

ऑफिस  के शोर से बचने के लिए क्या आप भी लगाते हैं हेडफ़ोन? जानें इसका इस्तेमाल सही है या गलत

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 15 Jul, 2023 05:33 PM
ऑफिस  के शोर से बचने के लिए क्या आप भी लगाते हैं हेडफ़ोन? जानें इसका इस्तेमाल सही है या गलत

 क्या ऑफिस में हेडफोन पहनना ठीक है? क्या वे काम पूरा करने में मदद करते हैं, या फिर उन्हें पहनना असभ्य और कार्यालय के माहौल को बिगाड़ने वाला माना जाता है। हालांकि हमारे हेडफोन पहनने वाले सहकर्मियों को गैरदोस्ताना बताकर खारिज करना आसान हो सकता है, लेकिन उपयोग में वृद्धि पूरी तरह से एक अन्य समस्या का लक्षण है। जैसा कि कर्मचारी लॉकडाउन के बाद कार्यालय में लौट आए हैं, उन्हें शोर का सामना करना पड़ रहा है और शोध के अनुसार यह शोर कार्यालयों में कर्मचारियों द्वारा सबसे ज्यादा नापसंद की जाने वाली चीज है। आधुनिक ज्ञान कार्य लंबी अवधि तक ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने की मनोवैज्ञानिक क्षमता की मांग करता है। ऐसा करना कठिन होता है जब सहकर्मी आपके डेस्क के बगल में अचानक बैठकें कर रहे हों, या अपने सप्ताहांत पर चर्चा कर रहे हों जबकि आप काम को पूरा करने के लिए दी गई समय सीमा के नजदीक पहुंच रहे हैं।

PunjabKesari
 शोर और व्याकुलता

ओपन-प्लान कार्यालय के शोर का कर्मचारियों की भलाई और प्रदर्शन दोनों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।  शोध में पाया गया कि ओपन-प्लान कार्यालय में शोर के अपेक्षाकृत मध्यम स्तर के कारण नकारात्मक मनोदशा में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई और शारीरिक तनाव में 34 प्रतिशत की वृद्धि हुई। कर्मचारियों को अधिक तनावग्रस्त और चिड़चिड़ा बनाने के अलावा, शोर-शराबे वाले ओपन-प्लान कार्यालय प्रदर्शन को कम करते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि शांति के माहौल में काम करने वाले कर्मचारी खुले योजना कार्यालयों के कर्मचारियों की तुलना में संज्ञानात्मक कार्य पर 14 प्रतिशत बेहतर प्रदर्शन करते हैं। 


जैसे ऑफिस का दरवाज़ा बंद करना


पूरे दिन हेडफोन पहनने से यह संकेत मिलने की संभावना है कि कार्यालय का माहौल बहुत शोरगुल वाला या ध्यान भटकाने वाला है। यह इस बात का भी संकेत दे सकता है कि टीम में आपस की बातचीत नहीं है। चूंकि अधिकांश कर्मचारियों के पास अब अपने कार्यालय का दरवाजा बंद करने की सुविधा नहीं है, इसलिए हेडफ़ोन एक विकल्प के रूप में उभरे हैं। वे कर्मचारियों को यह स्पष्ट करने का एक तरीका प्रदान करते हैं कि वे बाधित नहीं होना चाहते हैं, और शोर को रोकते हैं। दूसरों के लिए, संगीत सुनने के लिए हेडफ़ोन का उपयोग चिंता को कम करने में मदद कर सकता है। यूनाइटेड किंगडम में 2021 कार्यस्थल भेदभाव सुनवाई में इसका समर्थन किया गया था जहां ट्रिब्यूनल ने एक चिंतित कार्यकर्ता के पक्ष में फैसला सुनाया जो उन्हें पहनना चाहता था। और जबकि शोर-रद्द करने वाले हेडफ़ोन संज्ञानात्मक प्रदर्शन में सुधार नहीं करते हैं, वे उपयोगकर्ता की गोपनीयता की धारणा को बढ़ाते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि जब कर्मचारी शोर को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं तो उन्हें गोपनीयता की हानि महसूस होती है, और अत्यधिक उत्तेजना से निराशा और गुस्से की संभावना हो सकती है। 

PunjabKesari
कार्यस्थल सहयोग के बारे में क्या?

कई ओपन-प्लान कार्यालयों में, बातचीत और सहयोग की बढ़ती चाहत ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता की कीमत पर आती है। जब ध्यान भटकने से कर्मचारियों के लिए काम पर ध्यान केंद्रित करना कठिन हो जाता है, तो संज्ञानात्मक और भावनात्मक संसाधन ख़त्म हो जाते हैं। परिणामस्वरुप तनाव और त्रुटियाँ बढ़ जाती हैं, प्रदर्शन ख़राब हो जाता है। जब कर्मचारी अपने काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं, तो दूसरों के साथ बातचीत करने और सहयोग करने की उनकी इच्छा कम हो जाती है। जबकि केंद्रित कार्य महत्वपूर्ण है, आधुनिक कार्यस्थलों में सफलता अक्सर इस बात से प्रेरित होती है कि व्यक्ति एक-दूसरे के साथ और संगठन के साथ कितनी अच्छी तरह बातचीत करते हैं। कार्यस्थल जो दूसरों के साथ अधिक लगातार और उच्च-गुणवत्ता वाला संपर्क प्रदान करते हैं, उनमें कार्यों, नौकरी की संतुष्टि और सामाजिक समर्थन पर संचार और सहयोग में सुधार देखा गया है। और हमारा सामाजिक वातावरण हमारी सक्रिय और प्रेरित होने की क्षमता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब कर्मचारी हेडफ़ोन पहनते हैं, तो सहकर्मियों से जुड़ने, विचार साझा करने और सामाजिक संबंध बनाने के अवसर कम हो जाते हैं। लेकिन लोग अभी भी घर से काम करने की तुलना में अपने सहकर्मियों के साथ अधिक बातचीत करने की संभावना रखते हैं क्योंकि वे बैठकों में भाग ले सकते हैं और कॉफी के लिए बाहर जा सकते हैं। 


संगठन क्या कर सकते हैं?

हाइब्रिड कार्य के साथ - जहां कर्मचारी सप्ताह में कुछ समय घर पर और बाकी समय कार्यालय में काम करते हैं - अब अधिक व्यापक हो गया है, कर्मचारियों के अपने सहकर्मियों के साथ सामाजिक संपर्क और आमने-सामने सहयोग के लिए कार्यालय आने की अधिक संभावना है। हालाँकि, इसे केंद्रित कार्य की आवश्यकता के साथ संतुलित करना होगा। संगठन इससे कई तरीकों से निपट सकते हैं। वे कार्यस्थल में प्रभावी ध्वनिक उपचार प्रदान कर सकते हैं और यह सुनिश्चित करके कि कार्यालय का डिज़ाइन और लेआउट कर्मचारियों को शोर से दूर रहने के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करता है। इसका एक उदाहरण लिंक्डइन के सैन फ्रांसिस्को कार्यालय में पाया जा सकता है। महामारी की शुरुआत के बाद से पूरे स्थान को अलग-अलग कार्य क्षेत्रों के साथ फिर से डिजाइन किया गया है, जिनमें विशेष रूप से शांति के लिए नामित क्षेत्र और सहयोग और सामाजिक संपर्क को प्रोत्साहित करने के लिए अन्य क्षेत्र शामिल हैं। 

PunjabKesari

रुकावट के बाद लगता है समय

 शोध से पता चलता है कि रुकावट के बाद काम पर वापस आने में लगभग 23 मिनट लगते हैं। बिना सोचे-समझे सवालों और बेतरतीब बातचीत से लगातार बाधित होने से उत्पादकता कम हो सकती है। नियोजित बातचीत की आवृत्ति और उद्देश्य व्यक्तिगत मतभेदों और किए जा रहे कार्य के प्रकार के आधार पर टीमों के बीच भिन्न होंगे। कुछ टीमों में यह प्रति घंटा हो सकता है, अन्य में यह बहुत कम बार हो सकता है। टीम के बीच व्यक्तिगत जरूरतों को संप्रेषित करने और चर्चा के लिए समय निर्धारित करने से ध्यान भटकाने वाली रुकावटों की संख्या कम हो सकती है। प्रभावी टीम संचार रणनीतियों की स्थापना करके और श्रमिकों को अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए स्थान प्रदान करके जो केंद्रित काम को सक्षम करते हैं, कर्मचारियों को लंबे समय तक हेडफ़ोन का उपयोग करने की संभावना कम हो सकती है, जिससे ज्ञान साझा करने, समस्या समाधान और टीम इंटरैक्शन के अवसर बढ़ जाते हैं। 
 

Related News