10 JULFRIDAY2020 9:30:31 PM
Nari

क्या आपको भी है डस्ट एलर्जी? तो फॉलो करें ये टिप्स

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 29 May, 2020 05:49 PM
क्या आपको भी है डस्ट एलर्जी? तो फॉलो करें ये टिप्स

अगर हाईजीन की बात करें तो घर की सफाई की बात सबसे पहले आती है। जब घर साफ होगा तो कई तरह की बीमारियों का खतरा खुद ही खत्म हो जाएगा। महिलाएं अपने घर की साफ-सफाई पर तो विशेष ध्यान देती ही हैं। लेकिन अगर आप एलर्जी से पीड़ित हैं तो घर की सफाई आपके लिए जंग का मैदान बन सकती है। ऐसी महिलाओं को गंदगी, धूल के कण आदि से काफी परेशानी होती है। अगर आपको डस्ट एलर्जी है तो ऐसे में जरूरी है कि क्लीनिंग करते समय कुछ सावधानियां जरूर बरतें। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे डस्ट एलर्जी से पीड़ित महिलाओं के लिए कुछ जरूरी टिप्स... 

वैक्यूम क्लीनर से करें सफाई

Karcher Vacuum Cleaner Review for UAE - buyguide.ae

अगर आपको डस्ट से एलर्जी है तो झाड़ू की जगह वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें। झाड़ू के कारण धूल काफी उड़ती है, जिससे आपको परेशानी हो सकती है। सप्ताह में दो बार  वैक्यूम क्लीनर से फर्श और फर्नीचर को जरूर साफ करें।

सप्ताह में करें एक बार सफाई

एलर्जी से प्रभावित महिलाएं अपने घर को कम से कम साप्ताहिक रूप से साफ जरूर करें। लेकिन अगर आप एलर्जी से बचाव के लिए सफाई को लंबे समय तक टालती रहेंगी तो इससे धूल के कण जमा हो जाएंगे। जिससे बाद में क्लीनिंग यह डस्ट एक ट्रिगर की तरह काम करेगी।

बेडशीट रखें साफ 

It's Time For Spring Cleaning! 6 Ways To Keep Your Mattress Clean ...

सप्ताह में एक बार लाइट और सुगंध-मुक्त डिटर्जेंट का इस्तेमाल करके बेडशीट को धोएं। इसके अलावा बेडशीट को अच्छे से धूप लगवाएं। 

इस्तेमाल करें माइक्रोफ़ाइबर कपड़ा 

घर के सामान पर लगी धूल को साफ करने के लिए डस्टर की जगह माइक्रोफ़ाइबर कपड़े का उपयोग करें। माइक्रोफाइबर को विशेष रूप से छोटे कणों को खींचने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। यह बिना किसी परेशानी से घर में मौजूद सारी धूल को साफ कर देगा। 

7 Ways to Allergy Proof Your Home - Reliable Remodeler

Related News