01 MAYWEDNESDAY2024 12:54:56 PM
Nari

क्या आप भी टैंशन में खाते हैं ज्यादा ?

  • Updated: 02 Apr, 2018 01:51 PM
क्या आप भी टैंशन में खाते हैं ज्यादा ?

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी को कोई न कोई तनाव जरूर होता है। तनाव में होने के कारण वह किसी भी काम को अच्छे से नहीं कर पाता है। कुछ लोग तो तनाव को करने के लिए योगासन का सहारा लेते हैं। तो कोई तनाव में जरूरत से ज्यादा खाना खाने लगते हैं। वह परेशानी में ज्यादा खाना इसलिए खाते हैं क्योंकि जब व्यक्ति का दिमाग किसी चिंता में होता है तो शरीर की एड्रेनॉल ग्रंथि से कार्टिसोल नामक हार्मोन का स्राव होता है जिससे भूख बढ़ती है। यह सेहत के लिए ठीक नहीं है। अगर आपको भी तनाव में ज्यादा भूख लगती हैं तो आज हम आपको इससे बचने के उपाय बताएंगे। इनको अपनाकर आप खुद सुरक्षित रख सकता है।


1. काम पर ध्यान दें

PunjabKesari
अगर आपको तनाव में ज्यादा भूख लगती है तो इससे बचने के लिए काम करते समय सिर्फ काम पर ही ध्यान दें। कभी भी बेकार की बातों पर ध्यान न दें। इधर-उधर की बातों को सोचने से तनाव होने लगता है। इससे व्यक्ति को बार- बार भूख लगने लगती है। 

 

2. भविष्य के बारे में ना सोचें
आज में जिएं क्योंकि कई बार अपने भविष्य के बारे में सोचने से भी तनाव होने लगता है। तनाव में रहने के कारण व्यक्ति को भूख लगनी शुरू हो जाती है। इससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है। वजन बढ़ने से शरीर को बहुत सी बीमार लग जाती हैं। हमेशा स्वस्थ रहने के लिए जरूर है की ज्यादा तनाव ना लें।

 

3. तनाव दूर करने के तरीके अपनाएं

PunjabKesari
तनाव को दूर करने के लिए सुबह और शाम दिन में 2 बार व्यायाम और योग जरूर करें। रोजना व्यायाम करने से दिल और दिमाग एनर्जेटिक और तरोताजा रहता है। अगर आपको ऑफिस में काम करते समय तनाव होता है तो 2 मिनट के लिए किसी शांत जगह पर बैठकर अलोम-विलोम करें। सांस अंदर बाहर करने से मन शांत रहता है।

 

4. अच्छी बातें सोचे
जब भी आपको तनाव महसूस होने लगे तो अच्छी बातें सोचना शुरू करें। जो भी पल आपके जिंदगी के सबसे बेहतरीन थे उनको याद करें। एेसा करने से आपको तनाव कम होगा।

 

5. छोटी- छोटी खुशियां मनाएं

PunjabKesari
जिंदगी में खुशी के पल बहुत कम आते हैं इसलिए जब भी कोई छोटी सी भी खुशी आए तो उसको अच्छे से मना लें। हर जीत को सैलिब्रेट करें हार से सीखें। अगर आप हार भी जाते हैं तो कभी चिंता न करें। खुश रहने से तनाव कम होता है।


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News