29 APRMONDAY2024 10:40:52 PM
Nari

क्या आपको भी रात में सोते समय आता है ज्यादा पसीना? तो अभी से हाे जाएं सतर्क

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 12 Apr, 2024 07:07 PM
क्या आपको भी रात में सोते समय आता है ज्यादा पसीना? तो अभी से हाे जाएं सतर्क

आपने अभी वर्कआउट खत्म किया है, इसलिए आपका शरीर गर्म हैं और पसीने से भीग गए हैं - लेकिन जल्द ही आपको फिर से ठंडक महसूस होने लगती है। बाद में, यह तेज़ गर्मी की शाम है और आपको सोना मुश्किल हो रहा है, इसलिए आप पर्दा हटा देते हैं। पसीना आना शरीर की शीतलन प्रणाली का एक सामान्य हिस्सा है, जो गर्मी छोड़ने और शरीर के इष्टतम तापमान को बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन नियमित रूप से रात में जागना, अत्यधिक पसीने से भीगना सही नहीं है। PunjabKesari

रात में पसीना आना 

रात में अत्यधिक या तीव्र पसीने की बार-बार होने वाली घटनाएं हैं, वे कई लोगों के लिए जीवन का एक अप्रिय हिस्सा हैं। कई स्थितियां और कारक शरीर के कड़ाई से नियंत्रित तापमान निर्धारित बिंदु को बदलकर रात में पसीना आने का कारण बन सकते हैं, जिस पर शरीर अपने मुख्य तापमान को बनाए रखने का प्रयास करता है। कुछ ट्रिगर हानिरहित हैं (एक गर्म शयनकक्ष) या जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव (व्यायाम) से भी संबंधित हैं। अन्य में रजोनिवृत्ति, संक्रमण, बीमारी या दवा जैसे अंतर्निहित कारण होते हैं। 

तापमान नियंत्रण और पसीना

मस्तिष्क में स्थित हाइपोथैलेमस, अंतःस्रावी तंत्र का हिस्सा है और शरीर के लिए तापमान नियंत्रण केंद्र है। इसमें तापमान सेंसर होते हैं जो केंद्रीय रूप से (अंगों में) और परिधीय रूप से त्वचा में स्थित तंत्रिका कोशिकाओं (थर्मोरिसेप्टर्स) से जानकारी प्राप्त करते हैं। थर्मोरिसेप्टर्स शरीर के तापमान में बदलाव का पता लगाते हैं, हाइपोथैलेमस को वापस संकेत भेजते हैं। ये संकेत या तो शरीर को ठंडा करने के लिए पसीने को सक्रिय करेंगे या शरीर को गर्म करने के लिए कंपकंपी को सक्रिय करेंगे। 

PunjabKesari

हार्मोन और रात को पसीना

उम्र या लिंग कोई भी हो, किसी को भी रात में पसीना आने का अनुभव हो सकता है। लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाओं को रात में पसीना अधिक आता है, इसका मुख्य कारण रजोनिवृत्ति और संबंधित बदलते हार्मोन स्तर हैं। लगभग 80 प्रतिशत महिलाओं को रजोनिवृत्ति के बाद (जब 12 महीने तक मासिक धर्म बंद हो जाता है) और पेरिमेनोपॉज (इसके पहले का समय) के दौरान अचानक गर्मी लगने या रात में पसीना आने का अनुभव होता है। जबकि अचानक गर्मी लगना और रात को पसीना आना दोनों ही अत्यधिक गर्मी की भावना पैदा करते हैं, वे रजोनिवृत्ति से जुड़े अलग-अलग अनुभव हैं। दिन के दौरान अचानक गर्मी लगती है, यह गर्मी की क्षणिक घटना है और इसमें पसीना भी आ सकता है। रात में पसीना आता है और इसमें अत्यधिक पसीना आने की अवधि शामिल होती है। ऐसा माना जाता है कि एस्ट्रोजन के स्तर में बदलाव से नॉरपेनेफ्रिन और सेरोटोनिन के स्तर पर प्रभाव पड़ता है, ये दो न्यूरोट्रांसमीटर हैं, जो हाइपोथैलेमस में तापमान विनियमन को प्रभावित करते हैं। हार्मोन पुरुषों में रात के पसीने को भी प्रभावित करते हैं, विशेष रूप से कम टेस्टोस्टेरोन स्तर वाले पुरुषों में, जिसे हाइपोगोनाडिज्म के रूप में जाना जाता है। 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लगभग 38 प्रतिशत पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होता है, लेकिन यह किसी भी उम्र में पुरुषों को प्रभावित कर सकता है।

 संक्रमण, रोग और दवाएं

संक्रमण से लड़ते समय अक्सर हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है। यह पसीने को शरीर को ठंडा करने और शरीर के तापमान को कम करने के लिए उत्तेजित कर सकता है। सामान्य सर्दी जैसे मामूली संक्रमण के कारण रात में पसीना आ सकता है। वे मानव इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी) जैसे गंभीर संक्रमण और हॉजकिन और गैर-हॉजकिन लिंफोमा जैसी बीमारियों का भी लक्षण हैं। हालांकि, रात में पसीना आना शायद ही एकमात्र लक्षण होता है। चयनात्मक सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर (एसएसआरआई), कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, थायराइड हार्मोन रिप्लेसमेंट और मेथाडोन जैसी दवाएं रात में पसीने का कारण बन सकती हैं। ये दवाएं मस्तिष्क के उन हिस्सों और न्यूरोट्रांसमीटरों को प्रभावित करती हैं जो पसीने को नियंत्रित और उत्तेजित करते हैं। नियमित शराब (विशेषकर शराब पर निर्भरता) और नशीली दवाओं के उपयोग से भी रात में पसीना आने का खतरा बढ़ सकता है। 

PunjabKesari

तनाव, खर्राटे और ज़ोरदार व्यायाम

रात में पसीना आने की शिकायत आमतौर पर चिंता से ग्रस्त लोगों को होती है। मनोवैज्ञानिक तनाव शरीर की लड़ाई या उड़ान प्रणाली को सक्रिय करता है जो न्यूरोट्रांसमीटर जारी करता है, जिससे हृदय गति, श्वसन और रक्तचाप बढ़ता है। इससे शरीर गर्म हो जाता है, जिस बिंदु पर शरीर को वापस ठंडा करने के लिए पसीना आना शुरू हो जाता है। रात को पसीना आने से भी चिंता बढ़ सकती है, जिससे अधिक पसीना आता है जिसके परिणामस्वरूप कम नींद आती है और अधिक चिंता होती है। यदि चिंता के कारण रात को पसीना आता है और यह परेशानी का कारण बनता है, तो उठना, घूमना और शांत दिनचर्या में शामिल होना सबसे अच्छा है, अधिमानतः एक अंधेरे या मंद रोशनी वाले कमरे में। रात को पसीना आने का संबंध ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया जैसे नींद संबंधी विकारों से भी है, जहां नींद के दौरान वायुमार्ग बार-बार अवरुद्ध हो जाता है और जोर से खर्राटे आते हैं। ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया से पीड़ित लगभग एक तिहाई लोगों को नियमित रूप से रात में पसीना आने का अनुभव होता है।

कम भोजन का संकेत भी है पसीना

 सटीक कारण अज्ञात है लेकिन शोध से पता चलता है कि यह निम्न रक्त ऑक्सीजन स्तर (हाइपोक्सिमिया) और/या उच्च रक्तचाप से जुड़ा हुआ है। उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट के बाद लोगों को रात में पसीना आने का अनुभव हो सकता है। ज़ोरदार व्यायाम थायरॉयड को उत्तेजित कर सकता है, जिससे व्यायाम के बाद 14 घंटे तक चयापचय दर और शरीर का तापमान बढ़ सकता है। इसलिए सुबह की कड़ी कसरत के बाद भी रात में पसीना आ सकता है। रात को पसीना आना अधिक व्यायाम और/या कम भोजन का संकेत भी हो सकता है। यदि व्यायाम में वृद्धि का समर्थन करने के लिए पर्याप्त कैलोरी का सेवन नहीं किया जाता है, तो रक्त शर्करा गिर सकती है और आप हाइपोग्लाइकेमिया का अनुभव कर सकते हैं, जिससे रात में पसीना आ सकता है। 

मदद कब लेनी है 

ऐसी कई स्वास्थ्य स्थितियां और दवाएं हैं जो रात में पसीने का कारण बन सकती हैं और नींद में बाधा डाल सकती हैं। यदि रात को पसीना नियमित है, परेशान करने वाला है, नींद में बाधा डालता है या थकान या वजन घटाने (जीवनशैली या आहार में बदलाव से संबंधित नहीं) जैसे लक्षणों के साथ है, तो कारण निर्धारित करने में मदद के लिए डॉक्टर से बात करें। वे आपके द्वारा ली जा रही किसी भी दवा के लिए वैकल्पिक दवाएं सुझा सकते हैं या परीक्षण या जांच की सिफारिश कर सकते हैं।

आप निम्नलिखित उपाय आज़मा सकते हैं: 

1. ठंडे कमरे में सोएं और जरूरत पड़ने पर पंखे का इस्तेमाल करें 
2. सोते समय जरूरत से ज्यादा कपड़े न पहनें। सांस लेने योग्य सूती या लिनेन पजामा पहनें 
3. हल्का बिस्तर चुनें। सिंथेटिक फाइबर और फलालैन के बिस्तर से बचें 
4. ठंडे गद्दे या तकिए पर विचार करें और ऐसे गद्दों तकियों (जैसे फोम वाले) से बचें जो हवा के प्रवाह को सीमित कर सकते हैं
 5. सोने से पहले मसालेदार भोजन, कैफीन या शराब से बचें।

Related News