29 APRMONDAY2024 6:49:42 AM
Nari

रविवार को कर लें ये छोटे से उपाय, बिगड़े काम बनाएंगे भगवान सूर्य

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Sep, 2023 05:39 PM
रविवार को कर लें ये छोटे से उपाय, बिगड़े काम बनाएंगे भगवान सूर्य

हिंदू धर्म के अनुसार भगवान सूर्य को विशेष स्थान दिया गया है। सूर्य देव को प्रत्यक्ष देवता भी कहा जाता है क्योंकि वह भक्तों को नियमित रुप से दर्शन देते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भगवान सूर्य को स्वास्थ्य, पिता और आत्मा का कारक माना जाता है। व्यक्ति को जीवन सफल बनाने में भगवान सूर्य का बहुत बड़ा योगदान माना जाता है जिस व्यक्ति की कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत हो उसे जिंदगी में कामयाबी मिलती है। इसके विपरित यदि व्यक्ति की कुंडली में सूर्य कमजोर हो तो उसका जीवन कई तरह की परेशानियों से घिरने लगता है। सूर्य की स्थिति मजबूत बनाने और उनकी कृपा पाने के लिए रविवार का दिन शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यदि कोई पूरे हफ्ते सूर्य देव को जल ना चढ़ा पाए और सिर्फ रविवार के दिन सूर्य को जल चढ़ाकर भगवान सूर्य की कृपा पा सकता है। इसके अलावा रविवार के दिन कुछ अचूक उपाय करने से भी सूर्य देव प्रसन्न होते हैं। 

जल में डालें कुमकुम

सूर्य देव को लाल रंग बहुत पसंद होता है ऐसे में यदि आप भगवान सूर्य की कृपा पाना चाहते हैं तो रविवार के दिन सूर्य को जल अर्पित करने से पहले उसमें एक चुटकी कुमकुम डाल दें। इससे सूर्य भगवान प्रसन्न होंगे। इसके अलावा यह जल बरगद के पेड़ पर भी अर्पित करें इससे भगवान सूर्य खुश होंगे। 

PunjabKesari

आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ

रविवार के दिन आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करना भी काफी शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इस पाठ को करने से व्यक्ति के सारे कष्ट दूर होते हैं और कई तरह की बीमारियों से भी मुक्ति मिलती है। 

आर्थिक तंगी होगी दूर 

इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें। इसके बाद भगवान सूर्य को जल चढ़ाएं इससे आर्थिक तंगी की समस्या दूर होती है। इसके अलावा रविवार को जल में थोड़ा सा गुड़ मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें ऐसा करना भी काफी शुभ माना जाता है।

PunjabKesari

व्रत करें 

यदि आपकी कुंडली में सूर्य कमजोर है तो उसे मजबूत करने के लिए रविवार वाले दिन व्रत करें। मान्यताओं के अनुसार इससे व्यक्ति का मान सम्मान बढ़ता है और उसे सारे कार्यों में सफलता मिलती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि रविवार के व्रत में नकम भूलकर भी इस्तेमाल न करें।

PunjabKesari
 

Related News