28 APRSUNDAY2024 8:30:24 PM
Nari

Vastu Tips: पान का पत्ता भी होता है बहुत खास, जानिए इससे जुड़े अचूक उपाय

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Aug, 2021 04:06 PM
Vastu Tips: पान का पत्ता भी होता है बहुत खास, जानिए इससे जुड़े अचूक उपाय

संस्कृत में तांबूल कहलाने वाले पान में देवी-देवताओं का वास माना जाता है। इसलिए हिंदू धर्म में पूजा-पाठ व शुभ कार्य में पान का विशेषतौर पर इस्तेमाल होता है। इससे शुभता का प्रतीक कहा जाता है। इसके साथ ही इससे जुड़े कुछ उपाय करके जीवन की समस्याएं दूर होकर घर में अन्न व धन का वास होता है। चलिए जानते हैं पान के जुड़े कुछ उपायों के बारे में...

PunjabKesari

संकटमोचन हनुमान की कृपा पाने के लिए

हनुमान जी संकटों को हरने वाले माने जाते हैं। ऐसे में आप उनकी कृपा पाने के लिए पान से जुड़ा एक उपाय कर सकते हैं। इसके लिए हनुमान जी को समर्पित दिन यानि मंगलवार को पूजा के बाद एक पान में थोड़ा सा गुड़ व चने रखकर भोग लगाएं। इस दौरान प्रार्थना करते हुए कहे,'हे बजरंग बली, मैं आपको मैं यह मीठा रस भरा पान चढ़ा रहा हूं। इस मीठे पान की ही तरह आप मेरा जीवन भी मिठास से भर दें।' मान्यता है कि श्रद्धा और विश्वास के साथ इस उपाय को करने से हनुमान जी की विशेष कृपा होती है।

PunjabKesari

कारोबार में तरक्की के लिए

इसके लिए शनिवार के दिन 5-5 पान और पीपल के पत्ते लें। फिर इन्हें किसी धागे से बांधकर कार्यस्थल की पूर्व दिशा पर टांग दें। मान्यता है कि इससे कारोबार में आ रही परेशानी दूर होकर तरक्की के रास्ते खुलते हैं। ऐसे में आपकी कारोबार से जुड़ी समस्याएं जल्द ही दूर हो जाएगी।

देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए

जीवन में धन की देवी लक्ष्मी की असीम कृपा हर कोई पाना चाहता है। ऐसे में अगर आप आर्थिक स्थिति से परेशान है तो शुक्रवार के दिन पान के पत्ते पर गुलाब की पंखुड़ियां रखकर लक्ष्मी माता को अर्पित करें। मान्यता है कि इस उपाय से देवी लक्ष्मी की असीम कृपा मिलती है।

PunjabKesari

सकारात्मक ऊर्जा के लिए

घर में वास्तुदोष व नकारात्मक ऊर्जा होने से जीवन में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए आप पान से जुड़ा उपाय कर सकती है। इसके लिए देवी-देवताओं की पूजा में पान का पत्ता इस्तेमाल करें। इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाएगी। इसके साथ ही घर के  सभी मांगलिक कार्य बिना किसी परेशानी के पूरे हो जाएंगे।

Related News