28 APRSUNDAY2024 5:12:58 AM
Nari

चंद्र ग्रहण के दिन करें ये उपाय, कर्ज व नौकरी संबंधित समस्याओं से मिलेगी मुक्ति

  • Edited By neetu,
  • Updated: 24 May, 2021 05:53 PM
चंद्र ग्रहण के दिन करें ये उपाय, कर्ज व नौकरी संबंधित समस्याओं से मिलेगी मुक्ति

इस साल का पहला चंद्रग्रहण 26 मई को लगेगा। भले यह ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा मगर हिंदू धर्म में इससे जुड़ी कई मान्यताएं है। माना जाता है कि ग्रहण लगने के इसका असर हमारे जीवन पर पड़ता है। ऐसे में इस दिन का खास महत्व है। वहीं इस दिन कुछ खास उपाय भी किए जा सकते हैं। इससे जीवन में आर्थिक परेशानी दूर होकर घर में सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली का आगमन होगा। 

देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए 

एक कटोरी में दूध और गंगाजल मिलाकर उसमें चांदी का एक टुकड़ा रखें। फिर उस कटोरी को चंद्र ग्रहण के समय चंद्रमा की छाया में रखें। अगले दिन उसे उठाकर अपनी तिजोरी या धन रखने वाली जगह पर रख दें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इससे पैसों की किल्लत दूर होकर घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है। 

कर्जों से मिलेगा छुटकारा

चंद्रग्रहण के दिन 1 ताला खरीदकर उसे रातभर चंद्रमा के रोशनी में रखें। अगली सुबह ताले को उठाकर किसी मंदिर में रख आए। इससे कर्जों से छुटकारा मिलेगा और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। 

PunjabKesari

नौकरी से जुड़ी परेशानी होगी दूर

अगर आप नौकरी की तलाश या इससे जुड़ी किसी समस्या में तो आप चावल से जुड़ा उपाय कर सकती है। इसके लिए चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद मीठे चावल बनाकर कौवों को खिलाएं। इससे आपकी नौकरी संबंधी परेशानियां जल्द ही खत्म हो जाएगी। वहीं शास्त्रों में भी चावल के उपाय करने से दरिद्रता दूर होने व संपन्नता आने के बारे में बताया गया है। 

बनी रहेगी सुख-समृद्धि

चावल व आटे को एकसाथ पीस कर चंद्र ग्रहण के दिन काली चींटियों को खिलाएं। साथ ही कोशिश करें कि इस काम को रोजाना करें। मान्यताओं के अनुसार, काली चींटियों में श्रीहरि का वास होता है। ऐसे में इससे भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलने के साथ घर में सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली बनी रहेगी। इसके साथ ही कुंडली में चंद्रमा भी शांत रहेगा।

Related News