29 APRMONDAY2024 3:46:11 AM
Nari

पार्टनर के साथ झगड़ा करते समय भूलकर भी न करें ये काम

  • Updated: 26 Jun, 2017 03:46 PM
पार्टनर के साथ झगड़ा करते समय भूलकर भी न करें ये काम

पंजाब केसरी (रिश्ते-नाते)-  हर रिश्ते में प्यार के साथ-साथ थोड़ी तकरार भी होती है। कहते हैं कि जिस रिश्ते में प्यार होता है लड़ाई भी उसी के साथ होती है। पति-पत्नी का रिश्ता भी कुछ इसी तरह का होता है। इस बेइतंहा प्यार के पीछे कभी-कभी थोड़ी सी नोंक-झोंक भी हो जाती है। जो कुछ देर बाद खट्टी-मीठी यादों की तरह जिंदगी के साथ जुड़ जाती हैं लेकिन लडाई में इस बात को हमेशा याद रखें कि हर किसी की अपनी भावनाएं होती है। गुस्सा इंसान का दुश्मन होता है। इस पल भर के गुस्से में किसी को भी ऐसी बात न कहें कि आपके रिश्ते की मर्यादा को ठेस पहुंचे। कुछ ऐसी बातें हैं जो अपने पति या पत्नी को गुस्से में कभी भी न कहें। 


1. इज्जत से लें एक-दूसरे का नाम
किसी बात को लेकर एक-दूसरे के साथ नराजगी होना जायज है लेकिन इस बात को याद रखें कि आप पार्टनर से बेइंतहा प्यार करते हैं। अपने प्यार के बीच गुस्से को हावी न होने दें और एक-दूसरे के नाम को बिगाड कर चिढ़ाने की बजाए प्यार से बात करें। ऐसा करने से आपका रिश्ता कुछ देर बाद ठीक तो हो जाएगा लेकिन पार्टनर कभी भी आपके कहे गए शब्दों को नहीं भूलेंगे। 

2. न दोहराएं पुरानी बातें
पार्टनर से अपने अतीत में या हालात को लेकर अगर कोई गलती हो जाए तो हर बार इसे बहस का हिस्सा न बनाएं। जिंदगी में आगे बढ़कर पीछली बुराइयों का भूल जाएं और आगे बढ़ें। 

3. बात करना न छोडें
कुछ पार्टनर जरा सी बात होने पर एक-दूसरे के साथ बात करना छोड़ देते हैं। जब तक आप खुल कर बात नहीं करेंगे तो बात कभी खत्म नहीं होगी। चुप रहने से अच्छा है कि बातें शेयर करें। 

4. अस्पष्ट आरोप न लगाएं
पति हो या पत्नी किसी को इस बात को कभी भी न जताएं कि शादी के बाद आपकी जिंदगी खराब हो गई है या फिर आप पार्टनर की वजह से खुश नहीं हैं। किसी बात को लेकर गुस्सा है तो प्यार से सुलझाएं। सिर्फ वहीं मुद्दे पर बात करें जो उस समय की बहस का कारण है। मुद्दे से न भटके। 

5. किसी से तुलना न करें
आप पार्टनर को हमेशा यह जताएं कि वही आपके लिए परफैक्ट है। चाहे झगड़ा भी हो जाए लेकिन प्यार जताना कभी न भूलें। किसी दूसरे की तुलना अपने जीवन साथी के साथ कभी न करें। 
 

Related News