27 APRSATURDAY2024 5:51:30 PM
Nari

प्रैग्नेंसी में आयरन और कैल्शियम न लें एक साथ, वरना...

  • Updated: 13 Feb, 2017 01:31 PM
प्रैग्नेंसी में आयरन और कैल्शियम न लें एक साथ, वरना...

पेरेंटिंग: प्रैग्नेंसी पीरियड एक ऐसा समय है, जिस दौरान घर के हर समदस्य को मां और होने वाले शिशु का खास ध्यान रखना पड़ता है। प्रैग्नेंसी के दौरान डॉक्टर प्रोपर डाइट के साथ-साथ 3 तरह की गोलियां फॉलिक एसिड, कैल्शियम और आयरन का सेवन करने की सलाह देते है, ताकि इससे मां और होने वाले बच्चे को स्वस्थ रखा जा सकें। इसी पीरियडस की 3 तिमाही को फोलिक एसिड की मात्रा को कम दी जाती है लेकिन आयरन और कैल्शियम को प्रसव के बाद भी लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि इन गोलियों का अपना-अपना फायदा होता है। अब बात आती है कि इनको क्यों और एक साथ लेना बेहतर होगा या नहीं। 


1. फोलिक एसिड

गर्भावस्था के समय फोलिक एसिड और आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है, जिस वजह से प्लेसेंटा को ठीक प्रकार से ऑक्सीजन नहीं मिल पाती और गर्भवती महिलाओं को थ्रोम्बोलसिस और ज्यादा ब्लीडिंग हो सकती है।
 
2. कैल्शियम

प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं को पर्याप्त कैल्शियम चाहिए होता है क्योंकि यह शिशु और मां दोनों के लिए आवश्यक होता है। जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं मिलता तो वह हड्डियों से कैल्शियम लेने लगता है, जिससे हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है। इसलिए गर्भास्वथा के समय कैल्शियम की गोली खानी चाहिए लेकिन 
इसे खाली पेट कभी न लें। 

3. आयरन

अगर किसी कारण से प्रैग्नेंट महिला के खून में हीमोग्लोबिन की कमी हो, तो आयरन की गोलियां खाने की सलाह दी जाती है। महिलाओं को इसकी अधिक जरूरत होती है।  हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में होता है जो शरीर के अंगों तथा ऊतकों में ऑक्सीजन देने का काम करता है। इसलिए प्रैग्नेंसी में सामान्य से 50 प्रतिशत अधिक रक्त आवश्यकता होती है। ध्यान रहे कि इस गोली को खाली पेट न लें खाने के आधे घंटे बाद इनका सेवन करें और खट्टे फलों का सेवन करें। 

आयरन और कैल्शियम की गोली न लें साथ 

इन तीनों गोलियों का सेवन डॉक्टर के बताएं समय अनुसार ही लें। ध्यान रखें कि आयरन और कैल्शियम की गोली को इकट्ठे न लें।  फॉलिक एसिड को सुबह में या दोपहर के भोजन के साथ ले। आयरन और कैल्शियम की गोलियों के लेने के बीच समय का अंतर रखें क्योंकि इसका गर्भ में पल रहें शिशु पर गहरा प्रभाव होता है। 

Related News