04 OCTWEDNESDAY2023 4:03:59 AM
Nari

मंदिर में भूलकर भी न रखें ये चीजें, नहीं तो फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Sep, 2023 01:40 PM
मंदिर में भूलकर भी न रखें ये चीजें, नहीं तो फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

घर में मंदिर को सबसे पवित्र स्थान माना जाता है इसलिए वास्तु शास्त्र में भी इसका खास महत्व बताया गया है। मान्यताओं के अनुसार, घर में सबसे ज्यादा एनर्जी पूजा घर से ही निकलती है इसलिए यहां पर रखी हर चीज का खास महत्व होता है। यहां पर ऐसी चीजें भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए जिनसे घर में नेगेटिव एनर्जी का आगमन हो। चलिए आज आपको बताते हैं कि मंंदिर में कौन-कौन सी चीजें रखना अशुभ माना जाता है। 

पितरों की तस्वीर 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मंदिर में कभी भी पितरों की तस्वीर नहीं लगाना चाहिए। यहां पर ऐसी तस्वीरें लगाना अशुभ माना जाता है, इससे घर में दुर्भाग्य आता है। यदि आपने भी यहां पर पितरों की तस्वीर रखी है तो उसे तुरंत हटा दें। 

PunjabKesari

 एक से ज्यादा मूर्तियां 

बहुत से लोग मंदिर में एक ही भगवान की एक से ज्यादा मूर्ति रखते हैं परंतु मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से घर में खुशहाली की जगह समस्याएं आ सकती हैं। इसके अलावा यदि आपने मंदिर में एक से ज्यादा मूर्ति रखी है तो इस बात का ध्यान रखें कि इनकी संख्या 3,5, 7 में नहीं होनी चाहिए। 

टूटे हुए चावल 

पूजा पाठ में चावलों का इस्तेमाल होता है इन्हें शुद्ध अनाज माना जाता है। यह पूजा में फूल की कमी को पूरा करते हैं परंतु कभी भी मंदिर में टूटे हुए चावल नहीं रखने चाहिए और न ही ऐसे  चावल भगवान को चढ़ाने चाहिए। 

PunjabKesari

पुराने फूल 

भगवान को फूल अर्पित करने भी बहुत ही शुभ माने जाते हैं। माना जाता है कि इससे भगवान की कृपा दृष्टि भी प्राप्त होती है। यदि आप भी मंदिर में फूल चढ़ाते हैं तो सूख जाने पर उन्हें तुरंत हटा दें। मान्यताओं के अनुसार, बासी फूल घर में नेगेटिविटी को आकर्षित करते हैं। इसलिए कभी भी सूखे या बासी फूल अपने घर में न रखें। 

फटी धार्मिक किताबें 

किसी भी तरह की फटी हुई किताब यहां पर नहीं रखनी चाहिए। यदि कोई पुस्तक फट गई है तो उसे बहते जल में बहा दें। ऐसी किताबें रखने से मंदिर में नेगेटिविटी का संचार होता है। 

PunjabKesari

Related News