27 APRSATURDAY2024 11:38:32 PM
Nari

इन चीजों से न करें प्राइवेट पार्ट की सफाई, होंगे कई नुकसान

  • Updated: 16 Mar, 2018 02:02 PM
इन चीजों से न करें प्राइवेट पार्ट की सफाई,  होंगे कई नुकसान

शरीर के बाकी हिस्सों की तरह ही प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई करना भी बेहद जरूरी होता है। अक्सर महिलाएं अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए महंगे- महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। मगर प्राइवेट पार्ट की सफाई की तरफ वह इतना ध्यान नहीं देती। इससे योनि से बदबू, प्राइवेट पार्ट का कालापन और भी कई समस्याएं हो सकती हैं। इन से बचने के लिए वजाइना को साफ- सुथरा रखना बेहद जरूरी है। 

 

बहुत कम महिलाएं जानती होगीं कि प्राइवेट पार्ट में अच्छे और बूरे दोनों तरह के बैक्टीरिया होते हैं। अच्छे बैक्टीरिया बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। मगर गलत प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से अच्छे बैक्टीरिया और बुरे दोनों ही बैक्टीरिया मर जाते हैं। इससे कई सारी समस्याएं होने लगती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि योनी को क्लीन करने के लिए किन किन चीजो का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और कौन कौन से प्रॉडक्ट योनी की सफाई के लिए सही हैं?

 

1. साबुन का न करें इस्तेमाल

PunjabKesari
प्राईवेट पार्ट को साफ करने के लिए सुगंधित साबुन, जेल और एंटीसेप्टिक आदि का प्रयोग नहीं करना चाहिए। यह योनि में बैक्टीरिया और पीएच स्तर के स्वस्थ संतुलन को प्रभावित कर सकते हैं और जलन पैदा कर सकते हैं।

 

2. रेजर का उपयोग ना करें 
पैरों पर और बिकनी लाइन पर एक ही रेजर का इस्तेमाल ना करें। इसके लिए सिर्फ ऐसी रेजर ही खरीदें जो खासतौर पर महिलाओं के लिए बनी हो और क्वालिटी में भी अच्छी हो। नही तो एक सारी बॉडी पर एक ही रेजर के इस्तेमाल से रैशेज और खुजली होने का डर भी बना रहता है।

 

3. परफ्यूम न लगाएं

PunjabKesari
ज्यादा पसीने आने की वजह से कई बार प्राइवेट पार्ट से बदबू आने लगती है। इससे बचने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल तो बिल्कुल न करें क्योंकि इससे इंफैक्शन हो सकती है। 

 

4. हेयर रिमूवर क्रीम को कहें न
कुछ महिलाएं हेयर रिमूवर क्रीम से भी प्राइवेट पार्ट की सफाई कर लेती हैं। कई बार इससे योनि की त्वचा को नुकसान होता है।

 

इन से करें प्राइवेट पार्ट की सफाई 

 

1.गुनगुना पानी
प्राइवेट पार्ट की सफाई करने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। गुनगुने पानी से सफाई करने से इंफैक्शन होने का खतरा नहीं रहता। इसके साथ ही योनि से कालापन भी दूर होता है।

 

2. दिन में दो बार बदले अंडरगार्मेंट्स
रोजाना दिन में दो बार अंडरगार्मेंट्स जरूर बदलें। रात को सोते समय साफ-सूखी अडंरगार्मेंट पहननी चाहिए। ज्यादातर कोटन की अंडरगार्मेंट का इस्तेमाल करें।
 

3. लहुसन खाएं

PunjabKesari
खाने में लहुसन को शामिल करें। यह प्राइवेट पार्ट को नैचुरली साफ रहने में मदद करता है। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News