18 MAYSATURDAY2024 12:29:54 PM
Nari

आप तो ऐसे नहीं थे! शादी से पहले पार्टनर से पूछ लें ये सवाल, वरना जिंदगी भर पड़ेगा पछताना

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 Apr, 2023 02:07 PM
आप तो ऐसे नहीं थे! शादी से पहले पार्टनर से पूछ लें ये सवाल, वरना जिंदगी भर पड़ेगा पछताना

जीवन के सबसे बड़े और बहुत ही अहम सवालों में से एक शादी होती है। शादी का फैसला लड़के और लड़की के लिए ही नहीं बल्कि उनके परिवार  के लिए काफी मायने रखता है। ऐसे में लोगों को अच्छे से सोच-विचार करने के बाद ही शादी के लिए हां बोलना चाहिए। लेकिन, ये भी जरूरी नहीं होता कि सोच समझकर लिया गया फैसला सही ही निकले। ऐसे में आपको शादी करने से पहले अपने होने  वाले पार्टनर से कुछ अहम सवाल पूछ लेने चाहिए। इस तरह से आप शादी के बाद आने वाली परेशानियों से खुद को बचा सकते हैं। अगर आपकी अरेंज हो रही है तो शादी करने से पहले एक-दूसरे से ये सवाल जरुर पूछ लें...

PunjabKesari

दोनों की सहमति से हो रही है शादी

कई बार लोग किसी दबाव में आकर शादी करने के लिए तैयार हो जाते हैं, इस तरह की शादियों में खुशी नहीं मजबूरी होती है। कई लड़के और लड़कियां अपनी फैमिली के प्रेशर में आकर शादी के लिए हामी तो भर देते हैं। इससे शादी के बाद आपको कई दिक्कतें हो सकती हैंष शादी के बाद आपको एक ऐसे इंसान के साथ जिंदगी बितानी पड़ जाती है, जिसे शायद आप अच्छे से जानते और समझते भी नहीं हैं।

PunjabKesari

पहले ही पूछ लें जॉब से जुड़े सवाल

शादी के बाद लोगों को अपने करियर से समझौता करना पड़ता है। यह स्थिति ज्यादातर महिलाओं के सामने आती है। इसलिए शादी का फैसला लेने से पहले पार्टनर से करियर की बात जरूर कर लेनी चाहिए। इसके अलावा पार्टनर से अपने गोल और जॉब से जुड़ी बातों को भी शेयर करें। अगर आपके पार्टनर और उनके परिवार को आपकी जॉब से परेशानी ना हो तभी शादी के लिए हां करें।

फैमिली प्लानिंग पर बात करना जरूरी

शादी की एक्साइमेंट कपल्स अक्सर बच्चे को लेकर बात करना भूल जाते हैं। हालांकि शादी के बाद परिवार के लोग आप पर बेबी को लेकर दवाब बनाने लगते हैं। इसलिए पार्टनर के साथ पहले ही इस मुद्दे पर बात कर के अंडरस्टैडिंग बना लें।

PunjabKesari

Related News