02 DECWEDNESDAY2020 6:23:00 AM
Nari

Combination Skin: किचन की इन 5 चीजों से बनाएं फेस पैक और फिर देखें कमाल

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 21 Oct, 2020 06:23 PM
Combination Skin: किचन की इन 5 चीजों से बनाएं फेस पैक और फिर देखें कमाल

हर महिला चाहती है कि उसकी त्वचा ताउम्र जवां और निखरी हुई दिखाई दे। महिलाएं अपनी स्किन को हमेशा ग्लोइंग और खिला हुआ बनाए रखने के लिए हर तरह की कोशिश करती हैं। स्‍किन पर कई तरह के प्रोडक्‍ट्स का इस्तेमाल भी करती हैं। त्वचा पर कोई भी प्रोडक्‍ट लगाने से पहले अपनी स्किन टाइप का ध्यान जरूर रखें। ऑयली और रूखी त्वचा का पता तो आसानी से चल जाता लेकिन कॉम्बिनेशन स्किन का पता लगाना कोई आसान काम नहीं है। 

कॉम्बिनेशन स्किन 

ऑयली और रूखी स्किन का आपको आसानी से पता चल जाता है। वहीं अगर आपकी टी-जोन अक्सर ऑयली रहती है और त्वचा का बाकी हिस्सा ड्राई रहता है तो इसका मतलब आपकी स्‍किन कॉम्बिनेशन टाइप की है। इसलिए आज हम आपको कॉम्बिनेशन स्‍किन के लिए कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में बताएंगे जिससे चेहरा ऑयली भी बना रहेगा और ड्राई भी नहीं होगा। 

PunjabKesari

शहद और नींबू से बना फेस मास्क

इसके लिए शहद और नींबू का मिश्रण तैयार करें। इस फेस मास्क को लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। नींबू और शहद से बने फेस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि शहद मॉइस्चराइजर का काम करता है तो वहीं नींबू त्वचा से अतिरिक्त तेल को निकालता है। 

ऑरेंज पील और दही का फेस मास्क 

इस फेस पैक को बनाने के लिए संतरे के छिलके को सुखाकर ब्लेंड कर लें। इसके बाद उसमें एक चम्‍मच दही डालकर मिलाएं। ब्रश की मदद से इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। यह आपके चेहरे से गंदगी निकालने में मदद करेगा और त्वचा में निखार लाएगा।

PunjabKesari

अंडे और जैतून के तेल का मास्क

इसके लिए एक अंडे की सफेदी लें और उसे को दो बड़े चम्मच जैतून के तेल में मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर चेहरे को पानी से साफ करें और मॉइस्चराइजर लगाएं। ऐसा हफ्ते में एक बार जरूर करें, इससे आपकी त्वचा स्वस्थ बनी रहेगी। 

गुलाब जल, शहद और दही से बनाया गया फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल, शहद और दही लेकर उसे अच्छे से मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद सूखने पर पानी से धो लें। 

PunjabKesari

स्ट्रॉबेरी और दही से बना फैस पैक

इस फैस पैक को बनाने के लिए तीन से चार स्ट्रॉबेरी में आधा कप दही डालकर अच्छे से मिलाएं। आप चाहें तो इसका पेस्ट बनाने के लिए इसे ब्लेंड भी कर सकते हैं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से धो लें। यह फेस पैक मुंहासों को दूर करता है और टैनिंग से भी छुटकारा दिलाता है।

Related News