28 MARSATURDAY2020 9:09:41 PM
Nari

आपकी फिटनेस का राज है मेथी दाना! शुगर पेशेंट जरुर करें खाना शुरु

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 21 Feb, 2020 04:28 PM
आपकी फिटनेस का राज है मेथी दाना! शुगर पेशेंट जरुर करें खाना शुरु

कई बार दवाएं लेने के बावजूद हमारी शूगर कंट्रोल नहीं होती। शुगर का लेवल बिगड़ने से शरीर को बहुत सारे नुकसान झेलने पड़ते हैं। बड़ी हुई शूगर का सबसे अधिक प्रभाव आपकी किडनी पर डलता है। समय रहते ध्यान न दिया जाए तो किडनी फेलियर की समस्या भी आपको हो सकती है। आज बहुत से लोग डायलसिस की समस्या से गुजर रहे हैं, जिसकी वजह शुगर कंट्रोल न रखना है।

Image result for methi seeds,nari

दिखने में छोटे मगर सेहत के लिए वरदान मेथी दाना न केवल डायबिटीज में फायदेमंद है बल्कि आपका वजन कम करने और कोलेस्ट्रोल लेवल को बैलेंस करने में भी यह बहुत मददगार है। आइए जानते हैं मेथी दाने का सेवन आपके लिए किस तरह लाभदायक है...

डायबिटीज के लिए

जब आप मेथी दाने का सेवन करते हैं, तो आपकी आंत में एक प्रकार की जेल बनती है, जो शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट और खून में मौजूद शूगर को कंट्रोल करने में मदद करती है। मेथी दाने का सेवन आप दिन में दो बार कर सकते हैं। अगर आपकी शुगर 170 तक सीमित है, तो चाहे आप दिन में 1 बार ही मेथी दाने का सेवन करें। मेथी दाने से बेहतर होगा इससे बने पाउडर का सेवन करें।

वजन कम करने में मददगार

आपका वजन बैलेंस रहे इसके लिए जरुरी है आपका पेट रुटीन में अच्छे से साफ हो। इसके लिए आप जितना हो फाइबर युक्त आहार का सेवन करें। मेथी दाने में सबसे अधिक फाइबर मौजूद होता है, जो आपकी आंतों की सफाई अच्छे से करता है। वजन कम करने के लिए दिन में एक चम्मच सुबह और एक चम्मच शाम मेथी पाउडर गुनगुने पानी के साथ लें।

Image result for weight loss,nari

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

मेथी के एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व बैड कोलेस्ट्रोल को गुड कोलेस्ट्रोल में बदलने का काम करते हैं। अगर आप बड़े हुए कोलेस्ट्रोल की कोई दवा खा रहे हैं, तो साथ में सुबह-शाम मेथी पाउडर का सेवन करना शुरु करें। आपका वजन भी कम होगा और कोलेस्ट्रोल लेवल भी ठीक होगा। साथ में सुबह शाम सैर भी जरुर करें। जितना हो सके हल्का गुनगुना पानी पिएं।

अपच, गैस और पेट दर्द

अगर आपको पेट में अक्सर यह सब समस्याएं बनी रहती हैं, तो मेथी पाउडर जरुर खाएं। अगर मेथी पाउडर गर्मी करता है तो इसकी जगह पेट से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए अजवाइन का सेवन करें। मेथी पाउडर या फिर अजवाइन खाने से पेट दर्द, गैस और अन्य कोई भी पेट से संबंधित समस्या बहुज जल्द ठीक हो जाएगी। 

Image result for stomach issues,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News