05 DECSATURDAY2020 2:40:57 AM
Nari

स्किन पर दिखाई दें ये 6 बदलाव तो ना करें इग्नोर, डायबिटीज की हो सकती है चेतावनी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Nov, 2020 05:44 PM
स्किन पर दिखाई दें ये 6 बदलाव तो ना करें इग्नोर, डायबिटीज की हो सकती है चेतावनी

दुनियाभर में डायबिटीज यानि शुगर की बीमारी बहुत तेजी से बढ़ रही है। बड़ों के साथ बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहें है, जिसका कारण कहीं ना कहीं गलत लाइफस्टाइल और लक्षणों की अनदेखी भी है। डायबिटीज के कारण कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है वहीं इससे किडनी खराब होने का डर भी रहता है। इसलिए समय रहते इसकी पहचान करना बहुत जरूरी है। आपका शरीरडायबिटीज से पहले कई चेतावनी देता है, जिसे समय रहते पहचानकर आप इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं।

त्‍वचा में दिख सकते हैं डायबिटीज के ये चेतावनी संकेत

सख्त और सूजी हुई त्‍वचा

त्‍वचा कठोर और सूजा हुई हो तो एक बार शुगर टेस्‍ट करवाएं क्योंकि ये डायबिटीज की ओर इशारा हो सकता है। इसके कारण हाथ-पैरों कर त्‍वचा संकुचित होकर कठोर व यूज जाती हैं।

PunjabKesari

स्किन इंफेक्‍शन या खुजलीदार त्‍वचा

अगर आपको लगातार स्किन इंफेक्शन की समस्या सता रही है तो तुरंत चेकअप करवाएं। त्‍वचा में खुजली, चकत्ते पड़ना और पपड़ी बनना डायबिटीज का संकेत हो सकता है।

छाले आना

मुंह में छाले या हाथ-पैरों में फफोले पड़ने को अक्सर लोग मामलू समझ इग्नोर कर देते हैं लेकिन लगातार ऐसा हो तो नजरअंदाज ना करें।

PunjabKesari

गर्दन, बगल या कमर के बैंड में गहरे पैच होना

कमर, गर्दन या अंडरआर्म्स पर अचानक काले गहरे पैच हो गए है तो उसे हल्के में ना लें क्‍योंकि यह प्री-डायबिटीज का संकेत हो सकता है।

त्‍वचा के घाव न भरना

चोट या घाव के निशान जल्दी नहीं भर रहे तो एक बार शुगर टेस्ट करवा लें। दरअसल, खून में शुगर की मात्रा ज्यादा होने पर घाव जल्दी नहीं भरते।

पलकों के आसपास पीले पैच पड़ना

खून में फैट की मात्रा ज्‍यादा होने पर आंखों या पलकों के आस-पास पीले पैच दिखने लगते हैं। इसे अनदेखा ना करें क्योंकि यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है।

PunjabKesari

अगर आपकी त्‍वचा पर भी ऐसे निशान दिख रहे हैं तो उसे नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्‍टर से जांच करवाएं।

Related News