24 JANSUNDAY2021 7:58:34 PM
Nari

Corona Alert: डायबिटीज-हाई ब्लड प्रेशर के लोग यूं करें अपना बचाव

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 19 Mar, 2020 03:47 PM
Corona Alert: डायबिटीज-हाई ब्लड प्रेशर के लोग यूं करें अपना बचाव

कोरोना वायरस एक जानलेवा वायरस जो तेजी से पुरी दुनिया को अपना शिकार बना रहा है। ऐसे में सभी को इससे बचने के लिए अपना खास ध्यान रखना चाहिए। मगर डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों को इस वायरस के होने का खतरा थोड़ा ज्यादा है। इन लोगों की प्रतिरोधक क्षमता कम होने से इनका वायरस की चपेट में आने का खतरा बाकी लोगों से ज्यादा होता है। तो चलिए जानते है ये लोग कोरोना वायरस का शिकार होने से खुद का कैसे बचाव कर सकते है। मगर इससे पहले जानते है क्यों रहता इनका बीमारियों का जल्दी लगने का खतरा...

क्यों है इन्हें ज्यादा खतरा?

असल में इन लोगों को अपनी इस बीमारी को कंट्रोल में रखने के लिए दवा खानी पड़ती हैं। इसे खाने से व्यक्ति की कोशिकाओं पर गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में कोशिकाओं के बदलाव के कारण इनपर कोरोना वायरस का जल्दी असर हो सकता है। 

Image result for diabetes,nari

कैसे करें अपना बचाव?

 

अच्छी डाइट लें

इस वायरस से खुद को सुरक्षित रखने के लिए इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होना चाहिए। इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होने से बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। इसलिए रोजाना हरी सब्जियां, जूस, सूप, अंकुरित दालों आदि का सेवन करें। इसके साथ ही विटामिन सी से भरपूर चीजों को खाएं। सब्जियों को कच्चा खाने की जगह अच्छे से धोने के बाद पकाकर या उबाल कर ही खाएं। 

Image result for healthy diet,nari

भीड़भाड़ वाली जगह में जाने से बचें

वैसे तो इस वायरस के कारण भीड़भाड़ वाली जगह बंद की गई है। मगर फिर भी ऐसी कुछ जगह है जहां कई लोग मिल सकते है। ऐसे में डायबिटिज और ब्लड प्रेशर के मरीजों को इन जगहों पर जाने से बचाना चाहिए। इम लोगों की प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण ये आसानी से कोरोना की चपेट में आ सकते है। 

लोगों से बनाएं दूरी

इस वायरस के चलते डायबिटीज और ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को दूसरों के संपर्क में आने से बचना चाहिए। इसके साथ ही अपनी सुरक्षा के लिए किसी से लोगों से दूरी बनाकर रहें। उन्हें टच न करें। घर से कही जाना पड़ ही रहा है तो मास्क पहन कर ही निकलें। इसके साथ जिन्हें आम सर्दी-जुकाम है उनसे खासतौर पर दूर रहें। असल में इन मरीजों के संक्रमित होने के चांचिस ज्यादा होते है। इसलिए कुछ दिनों तक लोगों से दूर अपने घर पर रहने में ही भलाई समझनी चाहिए।

ब्लड शुगर लेवल और बी.पी. को चेक करते रहें

इन मरीजों को समय पर समय पर अपना ब्लड शुगर और बी.पी. चेक करते या करवाते रहना चाहिए ताकि वे स्वास्थ्य समस्या के होने वाले जोखिम से बचे रहें। इसके साथ कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के कारण इन्हें डॉक्टर से अपना चेकअप करवाना और सलाह लेनी चाहिए। 

Image result for blood pressure,nari

ब्लड शुगर और बी.पी. की मशीनों की रखें सफाई

अगर आपने घर पर ही  शुगर और  बी.पी. को चेक करने की मशीनें रखी है तो उसकी साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। इसे साफ करने के लिए सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते है। ऐसे में अगर कही मशीन में कोई वायरस है तो वो इससे साफ हो जाएगा। इसके साथ ही वायरस की चपेट में आने का खतरा कम हो जाएगा। 

ध्यान में रखें ये जरुरी बातें

- डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 
- हाथों को हर 1 घंटे में सैनिटाइज करें। 
- घर पर काम करते या खाना बनाते समय पर माउथ मास्क को पहन कर रखें।
- समय-समय पर अपनी दवाई लें और किसी भी तरह की कोई परेशानी होने पर डॉक्टर की सलाह लें। 
- योगा और एक्सरसाइज करें। 

Image result for yoga,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News