20 MARWEDNESDAY2019 8:41:09 PM
Nari

डायबिटिक मरीजों के लिए वरदान है देवदार की छाल, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 01 Mar, 2019 07:00 PM
डायबिटिक मरीजों के लिए वरदान है देवदार की छाल, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

डायबिटीज यानी मधुमेह, जिसकी चपेट में हर दस में से तीसरा शख्स आ जाता हैं। वैसे तो डायबिटीज कोई गंभीर बीमारी नहीं है लेकिन इसका इलाज बहुत जरूरी है क्योंकि यह लंबे समय बाद गंभीर रूप ले लेती हैं। अगर इसका इलाज सही समय पर इलाज किया जाए तो इसे कंट्रोल भी किया जा सकता हैं। वैसे तो डायबिटीज की बीमारी में दवाइयां जरूरी होती है लेकिन आप इनके साथ घरेलू नुस्खों का सहारा भी ले सकते हैं।  बात अगर डायबिटीज के लिए नेचुरल टिप्स करें तो ऐसे मरीजों के लिए देवदार की छाल वरदान साबित होती हैं। चलिए जानते है कैसे?

 

डायबिटिक मरीजों के लिए वरदान देवदार

देवदार की छाल का पाउडर इस्तेमाल करके कई तरह के सप्लीमेंट तैयार किए जाते हैं। इतना ही नहीं डायबिटीज के मरीज भी इसका सप्लीमेंट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। चीन में हुए शोध के मुताबिक, देवदार की छाल से बने पाउडर के सेवन से ब्लड शुगर को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है जो मधुमेह रोगियों के लिए गुणकारी औषधि है।

PunjabKesari, देवदार की छाल

देवदार की छाल के अन्य फायदे 
बहरापन करें दूर 

कान में चोट या फिर दवाओं के संक्रमण से बहरेपन की समस्या हो सकती हैं, जिस वजह से वेस्टीब्यूबलोकोक्लीयर (vestibulocochlear) नर्व भी प्रभावित होता है। इसी कारण दिमाग को सही संदेश नहीं मिल पाता और सुनने में दिक्कत होती हैं। ऐसे में देवदार की छाल फायदेमंद साबित होती है, जिसके पाउडर को आप औषधि की तरह ले सकते हैं। 

 

इंफैक्शन से बचाएं

कोई गहरी चोट लग जाती है तो इंफैक्शन की संभावना भी बढ़ जाती हैं। इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के कारण भी संक्रमण की समस्या रहती हैं। इससे बचने के लिए देवदार की छाल से बना पाउडर लाभकारी होता हैं। इसके सेवन स  ई कोली, स्टाफ संक्रमण और सूयोमोनस संक्रमण से बचाव होता हैं। 

PunjabKesari, skin infection , देवदार की छाल

यूवी किरणों से रक्षा 

वैसे तो सूर्य की किरणें शरीर के लिए जरूरी हैं, लेकिन गलत समय पर इनके संपर्क में आने से त्वचा को नुकसान होता हैं। त्वचा से जुड़ी समस्या को रोकने के लिए भी देवदार की छाल प्रतिरोधक की तरह काम करती हैं। 

 

पौरुष क्षमता बढ़ाए

यौन क्षमता प्रभावित होने के कारण बांझपन और नपुंसकता के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं। इरेक्टाइल डिसफंक्शन यानी शीघ्रपतन भी ऐसी ही समस्या है जिसके शिकार पुरुष होते हैं। जापान में हुए एक शोध के मुताबिक देवदार की छाल में पाइक्नोगेनॉल्टा (Pycnogenolt) और एल-आर्गिनाइन (L-arginine) होता है जो पौरुष क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। 
 

Related News

From The Web

ad