30 APRTUESDAY2024 1:21:50 AM
Nari

फरिश्ता होती हैं बेटियां ! साइंस का दावा- पिता के लिए खुशियां ही नहीं बड़ी उम्र भी लाती हैं Girls

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 13 Oct, 2023 05:13 PM
फरिश्ता होती हैं बेटियां ! साइंस का दावा- पिता के लिए खुशियां ही नहीं बड़ी उम्र भी लाती हैं Girls

अगर आप एक बेटी के माता- पिता हैं तो ये खबर आपके लिए है। बेटी होने पर ना सिर्फ घर में खुशियां आती है, बल्कि आपकी उम्र भी बढ़ती है। शायद आपकाे यकीन ना हो लेकिन माना गया है कि उन पिता की उम्र लंबी होती हैं जिनके घर बेटियां हैं। यानी कि बेटियां  पिता के जीवन में खुशियां लाने के साथ- साथ  पिता की उम्र बढ़ाने का भी काम करती हैं। 

PunjabKesari
पिता की उम्र में होता है  74 सप्ताह का इजाफा

पोलैंड की जेगीलोनियन यूनिवर्सिटी के अध्ययन में इस बात का दावा किया गया है। इस अध्ययन में 4,310 से अधिक व्यक्तियों से डेटा एकत्र किया गया, जिसमें 2,147 माताएं और 2,163 पिता शामिल थे। शोध के निष्कर्षों से पता चला कि पिता की लंबी उम्र और बेटियां होने के बीच सकारात्मक संबंध है। दावा किया जा रहा है कि बेटी के  के जन्म से पिता की उम्र में 74 सप्ताह का इजाफा हो जाता है। पिता पर इस तरह की यह पहली रिसर्च है

PunjabKesari

पहली बार हुआ इस तरह का अध्ययन

अकसर पहले बच्चों के पैदा होने पर मां की सेहत और उम्र को लेकर कई स्टडी की जाती है, पहली बार पिता की सेहत को लेकर अध्ययन किया गया। इसमें पता चला है कि बेटियों के पास होने पर पिता के मस्तिष्क में अलग तरह की हलचल होती है जिसका  प्रूफ  MRI टेस्ट में भी मिला है। इतना ही नहीं पिता के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताने का असर बेटियों में भी दिखाई देता है। इस स्टडी की मानें तो  जिन बेटियों का अपने पिता के साथ अच्छा रिश्ता होता है, उनमें एंग्जायटी और डिप्रेशन होने का खतरा कम होता है। 

PunjabKesari
पिता भी बेटियों के जीवन में निभाते हैं अहम भूमिका

पिता बेटियों को ईटिंग डिसऑर्डर से बचाने में अहम भूमिका निभाते हैं और इससे निकलने में भी मदद करते हैं। यूनिवर्सिटी के एक शोधकर्ताओं के मुताबिक बेटियों की बजाय बेटों को प्राथमिकता देने वाले पिता अपनी जिंदगी के कुछ साल खुद ही कम कर लेते हैं। हालांकि कुछ सालों पहले अमेरिकन जर्नल ऑफ ह्यूमन बायोलॉजी के एक अध्ययन में कहा गया था कि बेटे और बेटी दोनों का मां की सेहत पर नकारात्मक असर पड़ता है जिससे उनकी उम्र कम होती है।

 PunjabKesari
पिता की कार्यक्षमता में भी होती है बढ़ोत्तरी

रिसर्च में यह भी पाया गया है कि बेटी होने पर पिता की कार्यक्षमता में बढ़ोत्तरी होती है। इसमें कहा गया है कि एक पिता कि जितनी अधिक बेटियां होंगी उनका जीवन उतना ही लंबा होगा। अंत में यह भी दावा किया गया है कि अगर पिता अपनी लाइफ पार्टनर को अच्‍छे से ट्रीट करते हैं तो बेटियां अपने लाइफ पार्टनर में भी पिता के जैसी खूबियां ढूंढती हैं। 
 

Related News