19 APRFRIDAY2024 8:19:56 PM
Nari

डैमेज बालों को कैसे करे रिपेयर, जानें इसके घरेलू उपाय

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 02 Jul, 2021 01:56 PM
डैमेज बालों को कैसे करे रिपेयर, जानें इसके घरेलू  उपाय

रूखे, बेजान बाल आसानी से उलझ जाते हैं। स्प्लिट एंड्स और बालों का टूटना, ये क्षतिग्रस्त बालों के लक्षण हैं। बालों को संवारने की आदतें, हीट स्टाइलिंग, रासायनिक प्रक्रियाओं, पर्यावरणीय कारकों के संपर्क में आना बालों को खराब कर सकता है, जिससे व्यापक नुकसान और बाल झड़ने लगते हैं। 

बालों से जुड़ी समस्‍याओं से निजात पाने के लिए आपकों कही भी बाहर जाने की जरूरत नहीं है आप अपनी किचन से ही इसका हल निकाल सकते हैं। बालों को डेंड्रफ से मुक्ति दिलानी हो, बालों को काला और घना करना हो, रेशम सरीखा मुलायम और चमकदार बनाना हो, सब किचन में उपलब्‍ध सामग्रियों से मुमकिन है। यहां तक कि Damaged Hair को रिपेयर करना भी मुमकिन है।  तो आईए जानते हैं घर कि किचन से ही कैसे करे Damaged Hair को रिपेयर- 

1 एवोकाडो से करें बालों की देखभाल- 
एवोकाडो एक फल है जो भारतीय बाजारों में आसानी से मिल जाता है। यह बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे बालों पर इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एवोकाडो को मैश कर लें, और इसकी गुठली या बीज को रिमूव कर लें। इसमें एक अंडा फेंट लें। अब इसे अपने गीले बालों पर लगाएं। बालों पर इसे 20 मिनटों के लिए छोड़ दें और फिल साफ पानी से हेड वाॅश कर लें। 

इसे आप महीनें में सिर्फ एक बार लगाएं और अगर बाल ज्यादा क्षतिग्रस्‍त हैं तो सप्‍ताह में एक बार यानि माह में चार बार इस्‍तेमाल करें। थोड़े दिनों बाद ही बालों में आपकों फर्क दखने लगेगा। 

PunjabKesari

एवोकाडो में विटामिन, आवश्‍यक फैटी एसिड और मिनरल्‍स भरपुर मात्रा में उपलब्‍ध है। यह आपके ड्राय हेयर के रुखेपन को दूर कर उसे नेचुरल ग्‍लो देता है। 

2 बटर मसाज-
बटर बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। बटर आज के दिनों में प्राय: सभी किचन में उपलब्‍ध है। बटर  रूखे, सूखे, बेजान बालों के लिए बेहद कारगार है। इसके लिए आप अपने सूखे बालों की मक्‍खन से मसाज करें। जब मक्‍खन पूरी तरह बाल की जड़ों तक पहुंच जाए तो सिर को शावर कैप से कवर कर दें। इसे ऐसे ही आधा घंटा तक रहने दें और बाद में बालों को नॉर्मली शैंम्‍पू से अच्छे से धोएं ताकि बटर पूरी तरह से बालों से धुलकर अलग हो जाए।   बालों में किसी भी तरह की चिपचिपाहट रहनी नहीं चाहिए। ऐसा अगर आप महीने में दो बार भी करते हैं तो आपको अच्छा रिजल्ट मिल सकता है।

3 चाय से करे हेयर वाश-

टी यानि कि चाय तो सभी घरों में बनती है, चाय पीने से जहां एनर्जी मिलती है वहीं चाय बालों के लिए भी काफी मददगार है।  बेजान बालों का जानदार बनाने के लिए चाय बहुत ही कारगरा है। बस इसके लिए इसे पीना नहीं है, बालों में लगाना है। 

इसके लिए सबसे पहले आप एक प्‍याली में चाय तैयार करें लेकिन ध्यान रखें कि इसमें  दूध और चीनी मिलाने की जरुरत नहीं है। चाय ताजा खौलाई गई हो या फिर इन्‍सटेंट हो। बालों को जब शैम्‍पू करें, तो बालों की अंतिम धुलाई इसी टी-लीकर से करें। चाय बालों की चमक को बढ़ाती है और बालों के रंग को खूब गाढ़ा करती है। 

PunjabKesari

4  एप्पल साइडर विनेगर मास्‍क से करे बेजना बालों को ठीक -
सिरका घरेलू इस्‍तेमाल की चीज है जो हर रसोई घर में मिलता है।  डैमेज हेयर को रिपेयर करने की यह अचूक औषधि है। आप थोड़े दिनों के इस्‍तेमाल से ही बेजान बालों को संवार सकते हैं। 

इसके लिए आप एक टी-स्‍पून एप्पल साइडर विनेगर लें। इसमें तीन टी-स्‍पून ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) लें। साथ ही तीन अंडे के सफेद वाला भाग लें। तीनों को मिक्‍स कर लें। अब इसे अपने ड्राय बालों पर अच्‍छी तरह से अप्‍लाय करें। इस कदर की जड़ों तक में समा जाए। अब बालों को प्‍लास्टिक कवर या शॉवर कैप से आधा घंटा कवर कर रख दें, इसके बाद बालों को अच्छे से धो लें। 

PunjabKesari

5 ओमेगा-3 डैमेज बालों के लिए वरदान- 

ओमेगा-3 डैमेज बालों के लिए वरदान है। किचन में ऐसे पदार्थों की कोई कमी नहीं, जिनमें ओमेगा-3 प्रचुर मात्रा में उपलब्‍ध रहती है। फ्लैक्ससीड या तीसी में ओमेगा-3 प्रचुर मात्रा में उपलब्‍ध है। इसके अलावा बाजार में इसके कैप्‍सूल भी मिलते हैं।

अमूमन दिन में एक से तीन बार 250 मिलीग्राम कैप्सूल बोरेज ऑयल, ईवनिंग प्रिमरोज़ ऑयल या फ्लैक्ससीड ऑयल लेने की सलाह दी जाती है। इन सभी में ओमेगा-3 फैटी एसिड, जैसे गामा-लिनोलेनिक एसिड की प्रचुरता पाई जाती है। यह  बालों और नाखूनों को मॉइस्चराइज रखने में बहुत ही कारगार साबित होती हैं।

Related News