29 APRMONDAY2024 6:53:26 PM
Nari

गारंटी से 1 महीने में 2 इंच लंबे होंगे बाल!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Oct, 2021 11:31 AM
गारंटी से 1 महीने में 2 इंच लंबे होंगे बाल!

बालों का झड़ना सीधे तौर पर फॉलिकल हेल्थ से जुड़ा होता है। ऑयली स्कैल्प, प्रदूषण और हीटिंग प्रोडक्ट्स के कारण बालों के रोम बंद हो जाते हैं, जिससे खुजली, रूसी और हेयरफॉल की समस्या होने लगती है। ऐसे में आप करी पत्ता पैक बनाकर लगा सकते हैं, जो ना सिर्फ बालों का झड़ना कम करेंगे बल्कि उन्हें शाइनी, मजबूत व काला भी बनाएंगे। चलिए आपको बताते हैं हैल्दी हेयर के लिए कैसे बनाएं करी पत्ता पैक...

इसके लिए आपको चाहिए

हरा करी पत्ता - जरूरत अनुसार
नारियल तेल - 2 चम्मच
मेथी दाना - 2 चम्मच

PunjabKesari

कैसे बनाएं पैक?

1. सबसे पहले करी पत्ते को अच्छी तरह धोएं। अब 1 गिलास पानी में करी पत्ता और मेथा दाना डालें।
2. इसे धीमी आंच पर पकने के लिए छोड़ दें। इसे कम से कम 20 मिनट तक पकने दें।
3. फिर इसे ठंडा करके पानी को छान लें और कुछ देर ठंडा होने दें।
4. एक बाउल में करी पत्ते का पानी और नारियल तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।

कैसे करें इस्तेमाल?

सबसे पहले बालों को धोकर सुखाएं। फिर कॉटन की मदद से इसे स्कैल्प पर लगाएं। जब तेल लग जाए तो बालों को पैरों की तरफ लटकाकर उंगलियों से हल्की-हल्की मसाज करें। कम से कम 5 मिनट मसाज करने के बाद बालों में कंघी करें और तेल को 2 घंटे के लिए छोड़ दें। आप इसे लगाकर रातभर भी छोड़ सकती हैं। इसके बाद ताजे पानी व कार्बनिक शैंपू से बाल धो लें।

PunjabKesari

ऐसे भी कर सकते हैं इस्तेमाल?

एक बड़ा चम्मच करी पत्ता पेस्ट में 3-4 बड़े चम्मच दही मिलाएं। इस हेयर मास्क से अपने स्कैल्प और बालों की मालिश करें। इससे बालों का टूटना कम होगा और वो घने व लंबे भी होंगे।

कितना बार करें इस्तेमाल?

हफ्ते में कम से कम 3 बार इस तेल से मालिश जरूर करें। अगर समय की कमी है तो 10 में 2 बार तेल जरूर लगाएं। इससे 45 दिन में ही आपको असर देखने को मिलेगा।

कितने दिनों तक करें स्टोर?

आप इस तेल को बनाकर एयर टाइट कंटेनर में 1 महीने 30 दिन तक स्टोर कर सकती हैं। यह खराब नहीं होगा। अगर आप तेल ज्यादा बनाना चाहते हैं तो सामग्री की क्वांटीटी बढ़ दें।

क्यों फायदेमंद है यह तेल?

. करी पत्ता स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है और बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है। करी पत्ते एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो बालों को स्वस्थ और मजबूत रखते हैं। इनमें अमीनो एसिड भी भरपूर होता है जो फॉलिकल्स को मजबूत करने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करती हैं।

. वहीं, नारियल तेल प्रोटीन और बीटा-कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो जड़ों को पोषण देता है और बालों को काला, मजबूत व शाइनी बनाने में मदद करता है।

PunjabKesari

Related News