20 APRTUESDAY2021 2:03:27 PM
Nari

जनवरी से देश में शुरू हो सकता है टीकाकरण! इस महीने तक सभी को मिल सकती है डोज

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 15 Dec, 2020 05:37 PM
जनवरी से देश में शुरू हो सकता है टीकाकरण! इस महीने तक सभी को मिल सकती है डोज

कोरोना के बढ़ते कहर के बीच लगातार अच्छी खबरें सामने आ रही हैं। इसकी वैक्सीन का लोगों को लंबे समय से इंतजार था और कईं देशों में इसकी वैक्सीन को मंजूरी भी मिल गई है। वहीं अब भारत से भी वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन बना रहे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने दावा किया है कि इस महीने के अंत तक देश में कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अनुमति मिल सकती है। 

PunjabKesari

अगले साल जनवरी में शुरू हो सकता है टीकाकरण

दरअसल ग्लोबल बिजनेस समिट में अदार पूनावाला ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन को इस साल के अंत तक आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल सकती है वहीं उन्होंने ये दावा भी किया है कि अगले साल जनवरी 2021 में भारत में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। 

अक्तूबर तक देश में सभी को वैक्सीनेशन लग जाएगी

अदार पूनावाला ने आगे कहा कि जब भारत में 20 फीसदी आबादी को कोरोना वैक्सीन का टीका लग जाएगा और हमें उम्मीद है कि अगले साल सितंबर-अक्टूबर तक सभी को पर्याप्त टीके लगेंगे और सामान्य जीवन वापस आ सकता है। इतना ही नहीं अदार पूनावाला ने यह भी कहा है कि अक्टूबर तक देश में सभी लोगों को वैक्सीन की खुराक मिल जाएगी। अपना प्लान बताते हुए उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार अगले साल जुलाई तक टीके की 30 से 40 करोड़ खुराक खरीदना चाहती है।

PunjabKesari

हालांकि उन्होंने आगे यह भी कहा है कि अभी तक वह भी यह नहीं जानते हैं कि वैक्सीन संक्रमण को रोकने में पूरी तरीके से सक्षम है या नहीं लेकिन जब देश की 20 फीसद आबादी को कोरोना वैक्सीन का टीका लगेगा तब ही इस पर भरोसा मजबूत किया जा सकता है। आपको बता दें कि इससे पहले अदार पूनावाला ने कहा था कि कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' परीक्षण में 90 फीसदी तक असरदार है। अब देखना होगा कि क्या अगले साल भारत में टीकाकरण का शुरूआत होगा और कब इस वायरस से लोगों की जान बचेगी। 

वैक्सीन न आने तक खुद का रखें ख्याल 

वैक्सीन की खबरें बेशक आ रही हैं लेकिन जब तक इसकी वैक्सीन नहीं आ जाती है तब तक आप ये 7 काम जरूर करें 

1. हाथ धोएं
2. मास्क पहनें
3. सोशल डिस्टेंसिंग अपनाएं 
4. बाहर से आकर जरूर नहाएं 

PunjabKesari
5. हाथ ना मिलाएं
6. भीड़ भाड़ वाले इलाकों में न जाए 
7. जरूरी नहीं है तो घर से बाहर न निकलें 

Related News