19 APRFRIDAY2024 10:26:28 PM
Nari

कोरोना से स्किन पर पड़ रहा बुरा असर, शरीर पर दिखें धब्बे!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 May, 2020 01:00 PM
कोरोना से स्किन पर पड़ रहा बुरा असर, शरीर पर दिखें धब्बे!

कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलें वैज्ञानिकों व डॉक्टरों की चिंता बढ़ा रहे हैं। पूरी दुनिया में तेजी से फैलती इस महामारी के हर दिन नए-नए लक्षण सामने आ रहे हैं। हाल ही में कोरोना के कुछ ऐसे मरीज सामने आए हैं, जिनके लक्षण अब तक के मरीजों से बिल्कुल अलग है। यही नहीं, कोरोना के कारण कुछ मरीजों की स्किन पर भी काफी असर पड़ रहा है।

दरअसल, कुछ ऐसे नए मामले सामने आए हैं, जिनमें मरीज की स्किन नीली पड़ गई। वहीं कुछ मरीजों के पैरों व उंगलियों पर सूजन देखने को मिली है।

स्किन पर भी पड़ रहा कोरोना का बुरा असर

. नए मामलों की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना का बुरा असर स्किन पर भी पड़ रहा है। डर्मटालॉजिस्ट का कहना है कि उन्होंने कोविड-19 से ग्रस्त मरीजों की त्वचा में कई असामान्य लक्षण देखे हैं। हालांकि ऐसे निशानों से मरीजों की पहचान आसानी से की जा सकती है।

स्किन पर भी पड़ रहा कोरोना का बुरा असर, शरीर पर दिखे ऐसे धब्बे!

आसानी से हो सकती है मरीजों की पहचान

स्पेनिश डर्मटालॉजिस्ट ने बताया कि इस गंभीर बीमारी से एसिम्पटोमैटिक (न दिखाई देने वाले लक्षण) मरीजों को पहचानने में काफी दिक्कतें आ रही थी। ऐसे में इससे काफी मदद मिल सकती है। बता दें कि यह स्पेन ने यह रिसर्च कोरोना के अलावा 2 हफ्तों से त्वचा संबंधी समस्या झेल रहे मरीजों पर की है।

शरीर पर दिखे ऐसे धब्बे

. कोरोना के 19% लोगों के हाथ और पैरों पर छाले दिखाई दिए हैं।
. त्वचा पर कई अलग-अलग तरह के दाग-धब्बे देखे गए हैं।
. 9% मरीजों के शरीर के अन्य हिस्सों पर छाले पड़ गए। खून से भरे ये छाले धीरे-धीरे बड़े हो सकते हैं।
. कुछ मामलों में शरीर पर लाल रंग के धब्बे या पित्त जैसे निशान देखे गए।
. 19% मामलों में शरीर पर लाल, गुलाबी या सफेद रंग के धब्बे देखे गए हैं।
. लगभग 47 फीसदी मरीजों में मैक्युलोपैपुल्स (स्किन पर लाल रंग के निशाने) की समस्या देखी गई। यह समस्या 'पाइरियासिस रोसी' जैसे गंभीर रोग की तरह दिखाई देती है।

स्किन पर भी पड़ रहा कोरोना का बुरा असर, शरीर पर दिखे ऐसे धब्बे!

कहां नजर आ रहे हैं यह निशान

त्वचा पर दिखाई देने वाले यह निशान शरीर के उन हिस्सों पर दिखई दे रहे हैं, जहां वाहिकाओं में ब्लड सर्कुलेशन खराब होता है। इसकी वजह से रोगी की त्वचा का रंग गहरा लाल या नीला हो जाता है।

स्किन पर भी पड़ रहा कोरोना का बुरा असर, शरीर पर दिखे ऐसे धब्बे!

बिना लक्षण वाले ये मरीज पूरी तरह से एसिम्प्टमैटिक नहीं होते हैं। इसके अलावा अचानक सूंघने या स्वाद न आना या गुलाबी आंखों जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं। कोरोना के सामान्य लक्षण अभी भी सूखी खांसी, बुखार, गले में खराश, थकान और सांस लेने में कठिनाई हैं।

Related News