25 APRTHURSDAY2024 3:49:27 AM
Nari

वर्किंग मदर्स का काम आसान करेंगी ये Cooking Tips, मिनटों में तैयार हो जाएगा खाना

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Apr, 2023 01:53 PM
वर्किंग मदर्स का काम आसान करेंगी ये Cooking Tips, मिनटों में तैयार हो जाएगा खाना

महिलाओं का ज्यादातर समय किचन में ही निकलता है। खासकर वर्किंग मदर्स के लिए घर और ऑफिस संभालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि बच्चे आए दिन नई-नई चीजें खाने की जिद्द करते हैं। कई बार तो सबकी जिद्द पूरी करते-करते मदर्स का सारा समय ही किचन में बीत जाता है जिसके चलते वह खुद के लिए भी समय नहीं निकाल पाती। ऐसे में अगर आप भी वर्किंग मदर्स हैं तो आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो आपका काम और भी आसान कर देंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....

पहले ही कर लें सारी तैयारी 

सुबह आपको ऑफिस में ज्यादा देर न हो इसके लिए आप पहले ही सुबह खाने की तैयार करके रख लें। आप प्याज टमाटर को पहले काटकर उनका मसाला बनाकर रख सकती हैं। इसके अलावा अदरक और लहसुन को छीलकर इनका पेस्ट तैयार करके रख लें। इससे आपको खाना बनाने में भी समय नहीं लगेगा और आपका काफी समय भी बच जाएगा। 

PunjabKesari

जल्दी है तो बनाएं ये चीजें 

कई बार सुबह समझ नहीं आता कि ऐसा क्या बनाएं जो जल्दी बन जाए। ऐसे में आप रेडी टू ईट वाली चीजें तैयार कर सकते हैं। सेवईं, पोहा, इडली, दलिया जैसी चीजों को आप 10 मिनट में तैयार कर सकते हैं। इससे आपका काम भी आसान होगा और बच्चे भी खाना चाव से खा लेंगे। 

सब्जियां काटकर कर लें स्टोर 

अगले दिन जो सब्जी आप बनाने वाली हैं उसे काटकर एक एयरटाइट कंटनेर में स्टोर करके रख लें। इसके अलावा साथ-साथ में किचन काउंटर भी साफ करते रहे। इसके अलावा हफ्ते में एक बार फ्री होकर फ्रिज साफ करें इससे आपकी सफाई भी हो जाएगी और आपका समय भी बचेगा।

PunjabKesari

लें फैमिली मेंबर्स की मदद 

कई बार सारा दिन की थकान के बाद खाना बनाना थोड़ा मुश्किल लगता है ऐसे में आप अफने परिवार वालों की मदद ले सकती हैं। बच्चों से छोटे मोटे काम करवाकर और अपने पति से सब्जियां छिलवाने में मदद लेकर आप उनका काम आसान कर सकती हैं। 

इंस्टेट पॉट आएगा काम 

बदलते युग के साथ नई-नई टैकनीक्स भी आई हैं ऐसे में जिनके जरिए आप अपना काम और भी आसान कर सकती हैं। इससे आपका समय भी बचेगा और आपका काम भी आसान होगा। इंस्टेंट पॉट में आप कोई भी चीज तैयार कर सकती हैं। इसका फायदा यह है कि इसमें कोई भी चीज को पकने के लिए रख दें फिर यह पकती रहेगी और आप इतने समय में कोई और भी काम कर सकती हैं। इसके अलावा इसमें बनी रेसिपीज बहुत स्वादिष्ट भी होती हैं जिसे आपके बच्चे काफी स्वाद से खा लेंगे। 

PunjabKesari


 

Related News