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Tips For Heart Care: बिना टाइम गंवाए उदासी के अंधेरों से निकले बाहर

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 01 Aug, 2022 02:36 PM
Tips For Heart Care: बिना टाइम गंवाए उदासी के अंधेरों से निकले बाहर

कभी-कभी लाइफ में ऐसा  टाइम भी आता है जब हमें कुछ भी अच्छा नहीं लगता और हमारा दिल उदास हो जाता है। न हंसना अच्छा लगता है और न किसी से बोलना, बस यूं समझ लीजिए कि ऐसी स्थिति में दिल को ‘हैप्पी’ रखने वाले सारे आप्शन, सारे आइडियाज फेल हो जाते हैं लेकिन ध्यान रहे यह उदासी कुछ टाइम के लिए तो ठीक है किन्तु यही उदासी लम्बे टाइम तक रहेगी तो डिप्रैशन की प्राब्लम को भी उत्पन्न कर सकती है। इसलिए बिना टाइम गंवाए अलर्ट हो जाएं और ट्राई करें अपनी उदासी के अंधेरों से बाहर निकलने के कुछ टिप्स :

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• अपने मन की बातें, प्राब्लम्स अपने पार्टनर या अपनी बैस्ट फ्रैंड से शेयर करें। प्राय: अनसुलझी प्राब्लम्स आगे चल कर डिप्रैशन का रूप ले लेती हैं जो सुसाइड का कारण बनती हैं।
• अपनी फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम जरूर बिताएं, यकीन मानिए उदासी आपको छू भी नहीं पाएगी।
• अपनी फेवरिट एक्टीविटी में स्वयं को बिजी रखें, ऐसा करने से भी आप कंफर्टेबल फील करेंगी।

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• मैडीटेशन करें, इसके करने से भी आपका थका दिमाग थोड़ा रिलैक्स फील करेगा।
• अपने फ्रैंड और रिलेटिव से फोन या इंटरनैट पर चैट करें या घूमने निकल जाएं, शॉपिंग करना भी उदासी दूर करने का गुड आइडिया है।
• पानी का भरपूर सेवन करें, इसके करने से भी माइंड को रिलैक्स मिलेगा और आपकी उदासी दूर होगी।

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• उदास होने का यह अर्थ नहीं है कि आप आंसू बहाएं, काफी, चाय या अल्कोहल का सेवन करें। ये चीजें आपको और उदास करेगी और साथ ही आपकी हैल्थ को भी हानि पहुंचाएंगी।
• सैल्फ कान्फिडैंस उत्पन्न करें, जो अच्छा लगे वहीं करें। आलराऊंडर बनने के लोभ में स्वयं को उदास न करें, अपने ढंग से स्वयं को प्रूव करने का प्रयत्न करें।
• लाइफ के प्रति सदैव पॉजिटिव थिंकिंग रखें, हमेशा हैप्पी रहें और दूसरों को भी हैप्पी रखने का प्रयास करें।

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