04 JUNTHURSDAY2020 5:18:09 AM
Nari

Summer Skin Care Tip: पैरों को खूबसूरत बनाएगा घर पर बना ये स्क्रब

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 May, 2020 02:22 PM
Summer Skin Care Tip: पैरों को खूबसूरत बनाएगा घर पर बना ये स्क्रब

गर्मियों में स्टाइलिश ड्रेसेस के साथ सैंडल्स, हाई हील्स आदि फुटवियर्स पहने जाते हैं जो देखने में काफी सुदंर लगते हैं। लेकिन ये दिखने में भी तभी अच्छे लगते हैं जब पैर खूबसूरत हों। पैरों में अगर दरारें हों या फिर पैर काले नजर आ रहे हों तो इस तरह के फुटवियर पहनने में महिलाएं काफी कॉन्शस हो जाती हैं। कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन में महिलाएं पार्लर भी नहीं जा सकतीं। ऐसे में आप घर पर ही पैरों की डेड स्किन हटाने और उन्हें सॉफ्ट लुक देने के लिए फुट स्क्रब बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं कैसे-

कॉफी और टूथपेस्ट से बनाएं फुट स्क्रब

Pumpkin Pie Spice Coffee Body Scrub: This DIY Beauty Treatment ...

इसके लिए सबसे पहले कटोरी में एक चम्मच कॉफी लें और उसमें बेहद थोड़ा सा टूथपेस्ट मिला लें। अब इसमें थोड़ा एलोवेरा जेल और पाउडर मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को मिलाकर पैरों पर कम से कम 15 मिनट के लिए लगा लें। जब यह स्क्रब सूख जाए तो इसे गीले ब्रश से हल्का सा मलते हुए पैरों को साफ कर लें। यह फुट स्क्रब आपके पैरों की त्वचा में तुरंत निखार ला देता है। नियमित रूप से इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से पैर सॉफ्ट और दमकते हुए नजर आएंगे। 

इन तरीकों से भी बनाएं पैरों को खूबसूरत

- नहाते वक्त पैर थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में डालकर रखें। इससे पैरों की डेड स्किन मुलायम पड़ जाती है। इसके बाद प्यूमिक स्टोन से पैरों की सफाई करें। एड़ियों को रगड़ें, जिससे एड़ियों की डेड स्किन आसानी से हट जाती है। 

- नमक, चीनी आदि से तैयार किए गए स्क्रब से मिनटों में पैर साफ-सुथरे नजर आएंगे। 

DIY Pedicure: Pamper Your Feet on the Cheap

- शिया बटर या नारियल तेल पैरों को मुलायम रखने के लिए बेहद उपयोगी है। इन्हें बराबर मात्रा में मिलाकर पैरों में लगा सकती हैं। बेहतर होगा कि रात में पैरों में ये मिश्रण लगाएं और कॉटन के मोजे पहनकर सो जाएं। इससे रातभर पैरों को भरपूर नमी मिलेगी। जिससे दरारें खत्म हो जाती हैं और फटी एड़ियों की समस्या भी नहीं रहती। 

- रोजाना नहाने के बाद पैरों में मॉश्चराइजर जरूर लगाएं। ये पैरों को कोमल बनाए रखने में मदद करता है। 

Related News