Twitter
You are hereNari

Winter Care Tips: सर्दी में बदलें स्किन केयर रूटीन, यूं रखें त्वचा का ख्याल

Winter Care Tips: सर्दी में बदलें स्किन केयर रूटीन, यूं रखें त्वचा का ख्याल
Views:- Saturday, December 8, 2018-9:34 AM

सर्दियों में शुष्क हवा के कारण त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में सेहत के साथ-साथ त्वचा को लेकर भी सर्तक हो जाना चाहिए। इस मौसम में त्वचा को हाइड्रेट व मॉइस्चराइज्ड रखने की जरूरत होती है, नहीं तो त्वचा को कई समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। आज हम आपको यही बताएंगे कि बदलते मौसम के साथ आपको स्किन केयर किस तरह करनी चाहिए, ताकि त्वचा सर्दियों में होनी वाली प्रॉब्लम्स से बची रहे।

सर्दियों में बदले स्किन केयर का तरीका
क्रीम बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल

सर्दियों में शुष्क और ठंडी हवाएं त्वचा की नमी खींच लेती है। ऐसे में क्रीम बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल त्वचा के लिए बेहतर ऑप्शन है। यह ना सिर्फ त्वचा को नमी देता बल्कि इससे स्किन पोर्स भी साफ हो जाते हैं। साथ ही इससे स्किन तरोताजा भी रहती है।

PunjabKesari

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल

इस मौसम में त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए जरूरी है कि आप मॉइश्चराइजर लगाते रहें। इससे स्किन में नमी बनी रहती है, जिससे आप सर्दियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स से बचे रहते हैं।

रेगुलर करें फेशियल स्क्रब

बदलते मौसम के साथ जब नई त्वचा आती है तो वह ज्यादा ग्लो करती हैं और डेड सेल्स को रिपेयर करने में भी मदद करती है। ऐसे में स्किन को स्मूद बनाने के लिए टाइम-टू-टाइम फेशियल स्क्रब करते रहें।

स्किन टाइप के हिसाब से यूज करें प्रोडक्ट्स

सर्दियों में किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले अपनी स्किन टाइप भी जान लें। आप चाहें तो इसके लिए डर्मेटोलॉजिस्ट से भी संपर्क कर सकती हैं।

PunjabKesari

सही और संतुलित आहार भी है जरूरी

इस मौसम में आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिससे त्वचा में पानी की कमी पूरी हो। इसके अलावा अपनी डाइट में ओमेगा 3 व 6, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर चीजें भी लें। साथ ही अपनी डाइट में मछली, नट्स, ऑलिव ऑयल, अलसी के बीज और एवोकाडो को शामिल करें।

नर्म व मुलायम होंठों के लिए

सर्दियों में होंठ भी रूखे होकर फटने लगते हैं इसलिए हमेशा अपने पास एक लिप बाम रखें और समय-समय पर लगाते रहें। इसके अलावा रात को सोने से पहले अपने होंठों पर मलाई या नारियल तेल जरूर लगाएं। इससे होंठों पर नमी बनी रहेगी और वो फटेंगे नहीं।

गुनगुने पानी से करें स्नान

अक्सर लोग इस मौसम में गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं लेकिन इससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। आप चाहे तो नहाने वाले पानी में कच्चा दूध भी मिला सकते हैं। इससे त्वचा कोमल रहती है।

PunjabKesari

खूब पीएं पानी

सर्दी हो या गर्मी, खूब पानी पीएं, ताकि त्वचा नमीयुक्त और हाइड्रेट रहे। त्वचा में पानी पर्याप्त मात्रा में होगा तो सेल्स डेड नहीं होंगे और स्किन ग्लो करेगी।

रूखे-सूखे हाथों के लिए

हाथों की स्किन अगर काफी रूखी है तो इसके लिए या तो नींबू और चीनी को घोलकर उसे हाथों पर लगाएं। फिर थोड़ी देर बाद हाथों को गुनगुने पानी से साफ करें। इसके अलावा शहद और नींबू को मिलाकर लगने से भी फायदा होगा।

पैरों का भी रखें ध्यान

सर्दियों में एड़ियां ज्यादा ड्राई हो जाती हैं और कई बार तो फटने भी लगती है। ऐसे में अगर प्रॉपर साफ-सफाई न की जाए तो पैरों की खूबसूरती छिन जाती है। पैरों की सफाई डिटॉल मिले गुनगुने पानी से करें। मॉइस्चराइजर के प्रयोग के बाद भी अगर पैर की त्वचा खुश्क रहती है तो आप मेनीक्योर और पेडीक्योर का सहारा ले सकती हैं। 

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ख्याल

-सर्दियों में त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है।
-इस मौसम में साबुन का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि सरसों के उबटन का इस्तेमाल करें।
-बाजार में बिकने वाले स्क्रब के स्थान पर चीनी के स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे डेड स्‍क‍िन भी साफ हो जाएगी और चेहरे का मॉइश्चर भी बना रहेगा।
-नहाने के बाद हल्के हाथों से तौलिए का इस्तेमाल करें। संभव हो तो नहाने के तुरंत बाद नारियल के तेल से या किसी ऑयली बॉडी लोशन से पूरे शरीर पर मसाज करें।
-चेहरा धोने के लिए न तो बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करें और न ही बहुत ठंडा।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by:

Latest News