30 APRTUESDAY2024 4:33:45 AM
Nari

क्या आप भी खाते है ये 6 चीजें? इनसे हो सकता है कैंसर

  • Updated: 17 Dec, 2017 05:14 PM
क्या आप भी खाते है ये 6 चीजें? इनसे हो सकता है कैंसर

मॉडर्न समय में लोगों का लाइफस्टाइल काफी बदल चुका है। लोग हैल्दी खाने से ज्यादा खाने का स्वाद देखते है, जिसका नतीजा है आज व्यक्ति को कोई न कोई बीमारी से ग्रस्त रहता है। कैंसर जैसी गंभीर बीमारी आज हर 5 में से 3 व्यक्ति में देखने को मिलती है जो धीरे-धीरे गंभीरता का रूप लेते जा रही है। अधिकतर लोगों का मानना है कि कैंसर सिर्फ, शराब, सिगरेट और अन्य नशीली चीजों से होता है, लेकिन यह गलत है क्योंकि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का कारण हमारा बदल रहा लाइफस्टाइल है, जो दिनों-दिन बदलता जा रहा है और हम लोग कैंसर जैसी बीमारी की चपेट में आते जा रहे है। ऐसे में अपने लाइफस्टाइल में सुधार लाने की जरूर, उन चीजों से परहेज करने की जरूर है, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को बढ़ावा देती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे जो कैंसर को बढ़ावा देती है और जिन्हें हम रोजाना खा भी रहे है।

 

1. माइक्रोवेव पॉपकॉर्न
आजकल टाइम की कमी होने के कारण पॉपकॉर्न को माइक्रोवेव में बना लेते है लेकिन यह पैकेट बंद पॉपकॉर्न फेफड़ों के कैंसर को बढ़ावा देते है। दरअसल,  माइक्रोवेव में जब ये पैकेट गरम है तो कई कैमिकल्स छोड़ता है और पैकेट में मौजूद ऑयल या मक्खन पॉपकॉर्न में मिलकर फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है। 

2. डब्बों में पैक खाना
मॉडर्न समय में हर चीज पैक्ड फूड्स में बदलती जा रही है। लोग डिब्बा बंद खाने की तरफ ज्यादा रूख कर रहे है। यहां तक की फल और सब्ज़ियां भी डिब्बो में पैक होकर आने लगे है। इन स्टील या बाकि मटीरियल में बिस्फेनॉल A मौजूद होता है जो कैंसर को बढ़ावा देते है। 

3. रिफाइंड चीनी
रिफांइड चीनी और हाई-फ्रुटोज़ कॉर्न सीरप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का कारण बनते है। हम लोग सोचते है कि ब्राउन शुगर सेहत के लिए अच्छी है लेकर ऐसा बिल्कुल नहीं है। इसमें कलर और फ्लेवर मिलाए जाते है, जिससे चीनी में खतरनाक पदार्थ उत्पन्न होते है, जो कैंसर सेल्स को बढ़ाते है। इसलिए चीनी की जगह शहद का सेवन बेहतर है। 

4. कार्बोनेटिड ड्रिंक्स
बोलत बंद ड्र्रिंक्स को कार्बोहाइड्रेट ड्रिंक्स कहा जाता है जो सेहत को नुकसान पहुंचाती है। इसमें मौजूद हाई-फ्रुटोज़ कॉर्न सीरप, कैमिकल्स और कलर्स होते है, जो गंभीर बीमारियों के बढ़ावा देते है। 

5. वेजिटेबल ऑयल्स
मार्कीट में बिकने वाले वेजिटेबल ऑयल्स सेहत को नुकसान पहुंचा सकते है क्योंकि इस तेल में कई कैमिकल्स और सेहत को नुकसान पहुेंचाने वाला ओमेगा 6 एसिड है। इसलिए बेहतर है कि मार्कीट से मिलने वाले इस ऑयल से दूरी बना कर रखे। 

6. डाइट फूड
मार्कीट में कई ऐसे प्रॉडक्ट मिलते है, जिनपर Diet शब्द लिखा होता है और हम इस एक शब्द को देखकर इन प्रॉड्क्ट को खरीद लेते है। इनका जरूरत से ज्यादा सेवन कैंसर सेल्स को बढ़ा सकता है। इसलिए इनसे दूरी बनाएं। 

Related News