29 APRMONDAY2024 8:03:47 AM
Nari

कमजोर बृहस्पति मुश्किलों से भर सकता है आपका जीवन, ये उपाय सोने की तरह चमका देंगे किस्मत!

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 14 Jun, 2023 03:34 PM
कमजोर बृहस्पति मुश्किलों से भर सकता है आपका जीवन, ये उपाय सोने की तरह चमका देंगे किस्मत!

शास्त्रों के अनुसार सभी नौ ग्रहों में देवगुरू बृहस्पति सबसे बड़े और शुभ ग्रह माने गए हैं।  गुरु ग्रह को धन, वैवाहिक जीवन यापन करता है। उसे हर कदम पर सफलता मिलती है। लेकिन बृहस्पति दूषित हो तो कष्ट भोगना पड़ता है। स्वास्थ संबंधी समस्या, विवाह में दिक्कतें, आर्थिक तंगी की समस्या से जूझना पड़ता है। आइए जानते हैं गुरु ग्रह को मजबूत बनाने के लिए या फिर इस ग्रह के दोष को कम करने के लिए कुछ आसान उपाय कौन से हैं...


बृहस्पति को प्रसन्न करने के उपाय

पीली वस्तु का करें दान

पीला रंग भगवान बृहस्पति देव का है। इसलिए गुरु से जुड़ी पीली वस्तुएं जैसे सोना, चने की दाल, आम,  केला आदि दान करें। ऐसा करने से बृहस्पतिदेव प्रसन्न होकर शुभ फल प्रदान करते हैं।

PunjabKesari

गुरुवार का व्रत रखें

 बृहस्पति देव को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार के दिन व्रत रखें। इस दिन पीले वस्त्र पहवें और बिना नमक का पीला भोजन करें। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान सत्यनारायण की पूजा करने से भी लाभ मिलता है।

पुखराज पहनें

विवाह में अड़चने आ रही हों तो शुक्ल पक्ष के गुरुवार के दिन सोने से जड़ित पुखराज पहनना अच्छा होता है। इसे ज्योतिष की सलाह के बाद पहनें। अगर पुखराज नहीं पहन सकते तो हल्दी की गांठ या केले की जड़ को पीले कपड़े में बांधकर दाहिनी भुजा या गले में लॉकेट बनाकर पहनें। इससे गुरू ग्रह मजबूत होगा और विवाह में आने वाली बाधाएं दूर होंगी।

PunjabKesari

हल्दी का टुकड़ा रखें पर्स में

आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए गुरुवार को गोमती चक्र, कौड़ी, केसर और हल्दी का टुकड़ा इनमें से कोई एक चीज भी आप अपने पर्स में रख सकते हैं। ये वस्तुएं समृद्धि का कारक मानी गईं है। इससे आपके पास पैसों की कमी नहीं आएगी।

PunjabKesari

भगवान सत्यनारायण की  कथा सुनें

स्वास्थ संबंधी समस्या दूर करने के लिए बृहस्पतिवार के दिन केले के वृक्ष की पूजा के बाद भगवान सत्यनारायण की या बृहस्पतिवार की कथा सुनना बहुत अच्छा माना गया है।

नोट- यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि हम किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। 

Related News