25 APRTHURSDAY2024 9:03:16 PM
Nari

Birthday Special: इन फिल्मों में चैलेंजिंग रोल निभाकर आलिया बनी  बॉलीवुड की वर्सटाइल एक्ट्रेस

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 15 Mar, 2023 10:55 AM
Birthday Special: इन फिल्मों में चैलेंजिंग रोल निभाकर आलिया बनी  बॉलीवुड की वर्सटाइल एक्ट्रेस

क्यूट, चुलबुली और एक बच्ची की मां आलिया भट्ट आज अपना  30वां जन्मदिन मना रही है। आलिया भट्ट एक ऐसा नाम है जिसे सुनते ही आंखों के सामने उनके सभी  दमदार रोल आ जाते हैं। अपनी हर फिल्म में आलिया साबित कर चुकी हैं कि वह हीरोइन NO 1 है। अगर उन्हें एक 'कम्प्लीट वुमन' भी कहा जाए तो गलत नहीं हाेगा, क्योंकि उन्होंने रील ही नहीं रियल लाइफ हर रोल को बखूबी निभाया है। आलिया को फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखे 10 साल से ज्यादा हो गया है, आज हम  उनके चैलेंजिंग रोल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बलबूते वह अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब रही।  

PunjabKesari
 गंगूबाई काठियावाड़ी

सबसे पहले बात करते हैं निर्देशक संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ की, जिसमें आलिया गंगूबाई की भूमिका में नजर आई। फिल्म में एक्ट्रेस के अलग-अलग अवतार देखने काे मिले। माथे पर एक बड़ी बिंदी और बाएं गाल पर मस्से के साथ उन्होंने  गंगूबाई की छवि दिखाने की अच्छी कोशिश की, ऐसे में लोग उनकी तारीफें करते नहीं थक रहे हैं। 

PunjabKesari

हाईवे

 इम्तियाज अली की फिल्म 'हाईवे' में आलिया ने वीरा के किरदार ने तो जैसे तहलका ही मचा दिया था। फिल्म में रणदीप हुड्डा उन्हें किडनैप कर लेते हैं, बाद में आलिया को रणदीप से प्यार हो जाता है। फिल्म हरियाणा में महिलाओं के साथ हो रही वारदातों पर आधारित है।वीरा बंधन तोड़कर खुले आसमान में उड़ना चाहती थी। इसके लिए अलिया भट्ट को फिल्मफेयर क्रिटिक्स च्वाइस बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिल चुका है। 

PunjabKesari
उड़ता पंजाब

फिल्म  'उड़ता पंजाब' में एक बिहारी मजदूर का किरदार निभाकर आलिया ने सभी कौ हैरान कर दिया था।  इस फिल्म में बिना मेकअप और गंदे से कपड़ों में भी लोगों ने आलिया को खूब पंसद किया था।  फिल्म में शांत लड़की का किरदार निभाने वाली आलिया ने फिल्म में जब-जब अपना मुंह खोला अपने बोल्ड डायलॉग से लोगों का दिल जीत लिया। इस दौरान वह बिहारी भाषा भी बोलती नजर आई थी। उनकी एक्टिंग का ही कमाल है कि इस फिल्म के लिए उन्हे बेस्ट एक्ट्रेस के खिताब भी मिला था। 

PunjabKesari

राजी 

फिल्म राजी में आलिया के किरदार को भला कौन भूल सकता है। इस  फिल्म में  उन्होंने कश्मीरी लड़की सहमत खान का किरदार निभाया था, जो भारत सरकार के लिए एक जासूस का काम करती है।  उम्र में बहुत कम होने के बावजूद आलिया इस फिल्म में एक अनुभवी अदाकारा के रूप में नजर आईं। इस किरदार के लिए उनके अभिनय की सराहना देश और विदेश दोनों में हुई। तभी तो उन्हे फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से नवाजा गया।

PunjabKesari

गली ब्वॉय

रणवीर सिंह और आलिया भट्ट स्टारर फिल्म 'गली ब्वॉय' तो आपको याद ही होगी।  फिल्म में आलिया  ने रणवीर सिंह की प्रेमिका सैफीना का किरदार निभाया है। मुंबई की गलियों में पली-बढ़ी एक लड़की सफीना अपनी ही गली में पलने वाले एक लड़के मुराद  से प्यार करती है और उसके करियर को आगे बढ़ाने के लिए अपने करियर को दांव पर लगा देती है। उनका यह किरदार बहुत बेबाक और बिंदास था, इस फ़िल्म के लिए भी आलिया को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिल चुका है। 

PunjabKesari

हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया 

इस फिल्म की कहानी भले ही सिम्पल थी लेकिन इसमें  आलिया भट्ट का रोल बेहद कमाल का था। इस फिल्म में वह और वरुण धवन अपने प्यार को पाने के लिए संघर्ष करते दिखे थे। इस फिल्म के जरिए आलिया ने यह साबित कर दिया था कि किसी भी फिल्म को हिट कराने के लिए एक्टिंग उतनी ही जरूरी है।

PunjabKesari

डार्लिंग्स 

फिल्म डार्लिंग्स  को देखने के बाद तो लोगों ने"आलिया भट्ट युग" कहना शुरु कर दिया था। अपने वर्सटाइल अभिनय के दम पर एक सफल अभिनेत्री बन चुकी आलिया ने इस फिल्म में भी धमाल मचाने में कोई कमी नहीं छोड़ी। इस फिल्म में वह घरेलू हिंसा की शिकार होती हैं, लेकिन बाद में वह  पति के अत्याचार से परेशान होकर उससे पूरा बदला लेती है। लोगों को उनका किरदार बेहद पसंद आया। 

Related News