29 APRMONDAY2024 1:19:54 PM
Nari

खिलौने नहीं, बच्चों को दें ऐसे Gifts हो जाएंगे खुश

  • Updated: 22 Dec, 2017 01:40 PM
खिलौने नहीं, बच्चों को दें ऐसे Gifts हो जाएंगे खुश

बच्चों को खुश करना हो तो आप उन्हें खिलौने या गेम्स खरीद कर देते हैं। उन्हें हर अच्छा काम करने के बाद या फिर पढ़ाई में बढ़िया प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करना हो तो खिलौने दिलाने का लालच दिया जाता है। अपने लाड़ले को खिलौने दिलाना कोई गलत बात नही है लेकिन क्या आप जानते हैं कि बच्चे इनके साथ ज्यादा देर तक नहीं खेलते और जल्दी ही बोर भी हो जाते हैं। मनोचिकित्सकों का मानना है कि खिलौनों से ज्यादा बच्चे परिवार का साथ पसंद करते हैं। फैमिली के साथ समय बिताना,घूमने जाना,मौज और मस्ती से बेहतर तौहफा उनके लिए और कोई नहीं हो सकता। इन पलों को वह हमेशा के लिए याद रखते हैं। आप भी बच्चों पर अपना स्थाई प्रभाव छोड़ना चाहते हैं तो दें ऐसे तोहफे। 


साथ समय बिताने से बेहतर कोई गिफ्ट नहीं

PunjabKesari
बच्चें अपने खिलौनों के साथ ज्यादा समय तक नहीं खेलते। वह जल्दी ही बोर हो जाते हैं। हफ्ते में एक बार बच्चें को बाहर ले जाएं। उसके साथ समय बिताएं, इस क्वालिटी टाइम को खुल कर एंज्वाय करें। इससे बेहतर गिफ्ट बच्चे के लिए और कोई नहीं हो सकता। 


खिलौनों का करें सही चुनाव

PunjabKesari
बच्चे की मानसिकता के विकास के लिए खिलौनों का होना बहुत जरूरी है लेकिन उनके लिए गेम्स का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान दें कि कहीं वह इनकी वजह से आपसे कट तो नहीं रहें। हमेशा वो खिलौने ही खरीदे जिसे 2-3 लोग एक साथ खेल सकें और आप भी बच्चे के साथ मजा कर सकें। इससे बच्चा आसानी से खेल भी सकेगा और उसे आपका साथ भी मिलेगा। 


बच्चों की पसंद का रखें ख्याल

PunjabKesari
कभी-कभी बच्चों के मन की बात सुनें। उनकी पसंद का ख्याल रखें और उनसे सलाह लें कि वह कहा जाना चाहते हैंं। इससे आपको और उनको खुशी मिलेगी। बच्चे के मन में भी आप अच्छी छाप छोड़ सकेंगे। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News