21 FEBFRIDAY2020 6:23:36 PM
Nari

यूरिक एसिड के पेशेंट्स डाइट में लेना न भूलें ये हेल्दी चीजें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 31 Jan, 2020 12:44 PM
यूरिक एसिड के पेशेंट्स डाइट में लेना न भूलें ये हेल्दी चीजें

यूरिक एसिड एक ऐसी समस्या है जिसके चलते व्यक्ति के शरीर में सूजन, अकड़न और दर्द होना आम बात है। यह प्रॉबल्म ज्यादातर 50 के बाद लोगों में देखने को मिलती है, मगर आज गलत खान-पान के चलते कुछ युवा यहां तक कि बच्चे भी इस समस्या का शिकार हो रहे हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप और आपका परिवार इस गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बचे रहें, तो आज से ही कुछ खास चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें, जैसे कि...

 

सेब

सेब में मैलिक नाम का एसिड पाया जाता है, जो शरीर में खून को दौरे को सही ढंग से काम करने में मदद करता है। रोजाना एक सेब का सेवन करने से न केवल यूरिक एसिड बल्कि आप और भी कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

Image result for eating apple",nari

नींबू

नींबू के एंटी-एसिड तत्व शरीर में खून की धमनियां जमने से रोकते हैं। विटामिन-सी से भरपूर कोई भी फल हो जैसे कि  कीवी, आंवला, अमरूद, संतरा, नींबू और टमाटर आपके शरीर में यूरिक एसिड को बनने से रोकते हैं।

केला

केले में मौजूद पोटाशियम बॉडी में यूरिक एसिड पैदा होने से रोकता है।

ग्रीन-टी

खून की सफाई से जुड़ी कोई भी समस्या हो ग्रीन-टी उसके लिए रामबाण इलाज है। हर रोज दिन में दो बार ग्रीन-टी का सेवन करने से बॉडी में मौजूद यूरीक एसिड का लेवल बैलेंस रहता है।

Image result for green tea",nari

ओमेगा-3

ओमेगा 3 युक्त फूड जैसे कि फिश, ड्राई फ्रूट्स और फिश ऑयल जैसी चीजें डाइट में शामिल करने से भी आपको कई लाभ मिलते हैं।

नशीली चीजों से दूर

यूरीक एसिड से बचना चाहते हैं तो नशा और नशीली चीजों का सेवन कम से कम करें। शराब के अत्यधिक सेवन से आपकी यूरिक एसिड की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है।

Image result for say no to alcohol",nari

इन सब के अलावा हर रोज व्यायाम जरुर करें। सैर और योग के जरिए आप यूरिक एसिड से बच सकते हैं, साथ ही इस प्रॉबल्म के दौरान आपको इन चीजों का सेवन कई सारे फायदे देगा। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News